बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के नवनियुक्त शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग ने जारी किया फरमान, पहले से ले रहे नौकरी का लाभ तो देना होगा इस्तीफा

बिहार के नवनियुक्त शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग ने जारी किया फरमान, पहले से ले रहे नौकरी का लाभ तो देना होगा इस्तीफा

PATNA: बिहार में नवनियुक्त शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग ने नया फरमान जारी किया है। जारी फरमान के अनुसार चयनित शिक्षकों को अपने पहले नौकरी से इस्तीफा देना होगा तभी वह बिहार में बतौर शिक्षक ज्वाइन कर सकेंगे। दरअसल, बिहार में बीएससी के द्वारा की गई शिक्षक बाहरी परीक्षा के माध्यम से चयनित नव नियुक्त शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग ने नया फरमान जारी किया है शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि शिक्षकों की बहाली वन रिजल्ट वन जॉब के तहत की गई है, इसलिए अगर कोई भी चयनित शिक्षक पहले से कहीं पर नौकरी कर रहे हैं तो उन्हें इस्तीफा देखने के बाद ही बिहार में बतौर शिक्षक जॉइनिंग मिल सकती है।

बता दें कि इस बार bpsc के द्वारा शिक्षक बहाली परीक्षा आयोजित की गई थी। इसके बाद सफल शिक्षकों की नियुक्ति की गई। नवनियुक्त शिक्षकों की ट्रेनिंग कराई जा रही है। इसी बीच शिक्षा विभाग ने नए फरमान को जारी किया है। शिक्षा विभाग में जिलों के बीईओ और हेड मास्टर को निर्देश दिया है कि कोई भी नवनियुक्त शिक्षक एक साथ दो नौकरियों  ज्वाइन नहीं कर सकेंते। इसकी अच्छी तरह जांच हो। विभाग ने कहा है कि यह नौकरी वन रिजल्ट वन जॉब के तहत दी गई है, यानी अगर कोई ऐसे व्यक्ति इस बहाली में सफल हुए हैं और नियुक्ति पत्र प्राप्त किए हैं जो पहले से किसी नौकरी का लाभ पा रहे हैं तो उन्हें पहले एक नौकरी से इस्तीफा देना होगा, उसके बाद ही बिहार में शिक्षक की नौकरी कर सकेंगे।

मालूम हो कि बिहार में बड़े स्तर पर शिक्षकों की बहाली की गयी है। बिहार में शिक्षक बहाली के पहले फेज में 1,20,336 शिक्षकों की नियुक्ति हुई। हाल में ही पटना के गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों नये नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटा गया। जिलों में भी नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। पहली बार इतनी बड़ी संख्या में किसी राज्य में शिक्षकों की बहाली की गयी है।  वहीं बिहार में पहली बार बीपीएससी के द्वारा शिक्षक बहाली परीक्षा आयोजित की गयी। बिहार में शिक्षक बनने के लिए अन्य नौकरी में लगे लोग भी इच्छुक दिखे। कई ऐसे अभ्यर्थियों का चयन हुआ है जो कहीं सरकारी नौकरी या प्राइवेट जॉब कर रहे हैं। वैसे नवनियुक्त शिक्षकों के लिए अब फरमान जारी किया गया है कि वो उक्त नौकरी से इस्तीफा दें, उसके बाद ही उन्हें बिहार में शिक्षक के पद पर ज्वाइन कराया जाएगा।

बताते चलें कि बिहार में दूसरे फेज की शिक्षक बहाली भी घोषित हो चुकी है। वहीं पहले फेज के नवनियुक्त शिक्षकों का प्रशिक्षण चल रहा है। इस बीच शिक्षा विभाग की ओर से कई अहम कदम उठाए गए हैं। नए शिक्षकों को गांव के स्कूलों में तैनात किया जाएगा। इसके लिए अब उनके लिए मकान, फ्लैट किराए पर लिए जाने का फैसला लिया गया है। सरकार की ओर से अब शिक्षकों को फ्लैट, मकान किराए पर मिलेगा। वहीं नए शिक्षकों को टैब भी सरकार देगी। वहीं विभाग की ओर से यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि अगर किसी शिक्षक को ग्रामीण इलाके में ज्वाइनिंग से परेशानी है तो वो नाैकरी त्याग सकते हैं।

Suggested News