बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

EDUCATION : कोचिंग क्लासेज के जनक वीके बंसल का निधन, इन्होंने बनाया था कोटा को एजूकेशन का हब

EDUCATION : कोचिंग क्लासेज के जनक वीके बंसल का निधन, इन्होंने बनाया था कोटा को एजूकेशन का हब

KOTA : देश दुनिया में जब आईआईटी और नीट परीक्षा की तैयारी करने के लिए सही जगह का जिक्र किया जाता है, तो उनमें सबसे पहला नाम राजस्थान के कोटा का आता है। (Kota Coaching Classes) कोटा को एजुकेशन का हब माना जाता है। (Coaching guru VK Bansal passed away)  सोमवार को कोटा को कोचिंग सेंटर के रूप में पहचान दिलानेवाले कोचिंग गुरू वीके बसंल का निधन हो गया। बताया गया कि वह कोरोना से संक्रमित थे। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। . बंसल के निधन की खबर मिलने के बाद कोचिंग इंडस्ट्रीज शहर में शोक की लहर छा गई. वीके बंसल का निधन की खबर जैसे-जैसे सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रही है वैसे-वैसे उनके जानने वाले परिचित और उनके स्टूडेंट उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

चंबल नदी के किनारे बसा कोटा शहर देश दुनिया में आईआईटी और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी का गुरुकुल है. मौजूदा दौर में कोचिंग इंडस्ट्रीज 3000 करोड़ रुपए की है. इसकी नींव वीके बसंल ने रखी थी। उन्हें कोचिंग क्लासेज का जनक कहा जाता है। कोटा कोचिंग की बुनियाद का श्रेय वीके बंसल को जाता है. उन्होंने अब तक करीब 20 हजार आईआईटियन देश को दिए हैं.

बंसल की राह पर चले कई कोचिंग संस्थान

कोटा में बंसल क्लासेज की सफलता से प्रभावित होकर और उनको अपना आदर्श मानकर कोटा में एक के बाद एक कोचिंग क्लासेज खुलते चले गए. आज कोटा शहर देश का सबसे बड़ा कोचिंग हब है. इसे राजस्थान की एजुकेशन सिटी कहा जाता है. यही वजह है कि हर साल देश दुनिया के करीब पौने दो लाख स्टूडेंट कोटा में आईआईटी और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने आते हैं.

बीमारी के कारण नौकरी छोड़ शुरू की थी कोचिंग

बंसल कोटा जेके सिंथेटिक उद्योग में सहायक इंजीनियर थे। लेकिन मस्कुलर डिस्ट्रोफी नामक लाइलाज बीमारी के कारण सन 1991 में उन्होंने नौकरी छोड़ दी. जिसके बाद उन्होंने चंबल नदी के किनारे बसे कोटा में बंसल क्लासेज की शुरुआत बहुत छोटे स्तर पर की थी. नौकरी के दौरान भी वे घर पर बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया करते थे. पहले साल में बंसल के 10 स्टूडेंट का आईआईटी में चयन हुआ था. उसके दूसरे साल उनके 50 स्टूडेंट आईआईटी में चयनित हुए थे. इसके बाद जो हुआ, वह इतिहास में दर्ज हो चुका है। 
 
 लोकसभा अध्यक्ष ने दी श्रद्धांजलि

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी दिवंगत हुए वीके बंसल को श्रद्धांजलि दी है. लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि बंसल क्लासेज के निदेशक वीके बंसल का निधन समूचे शैक्षणिक जगत के लिए अपूरणीय क्षति है. उनसे पढ़े हजारों विद्यार्थी विश्व में भारत का नाम रोशन कर रहे हैं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें.



 
 
 

Suggested News