बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

निर्वाचन आयोग ने इस लड़की को बनाया स्वीप आइकान, नक्सलियों के गढ़ में लोगों को मतदान के लिए करेगी जागरुक

निर्वाचन आयोग ने इस लड़की को बनाया स्वीप आइकान, नक्सलियों के गढ़ में लोगों को मतदान के लिए करेगी जागरुक

JAMUI : अपने खुद के बाल विवाह का विरोध और कैनेडियन दूतावास में एक दिन के लिए हाई कमिशन का प्रभार ग्रहण चुकी जमुई जिले की बेबी कुमारी को राज्य निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए स्वीप आइकान बनाया है। 

जिले के अति नक्सल प्रभावित खैरा इलाके के टिटिहियां गांव निवासी बेबी न तो कोई सेलिब्रिटी है। न कोई गायिका या कोई अभिनेत्री ही है। फिर भी वो लोकसभा चुनाव 2019 के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के तरफ से जिला का स्वीप आइकॉन बनी है। जमुई जिला से आइकान बनने वाली बेबी अब जिले के लोगों को समझाएगी की मताधिकार क्यों जरूरी है। लोगों को क्यों वोट करना चाहिए।  

दरअसल बेबी कुमारी वर्ष 2013 में अपनी खुद की बाल विवाह विरोध किया था और शादी से इनकार कर दिया था। इसके बाद से यह लड़की अबतक दर्जनों लड़कियों का बाल विवाह रुकवाने में कामयाब रही है। खैरा इलाके के अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र की बेबी वर्षों से बाल विवाह के रोकथाम और बाल अधिकार को लेकर लोगों को जागरूक करते आ रही है। उसके इस काम को देखते हुए जिला प्रशासन के अनुमोदन पर राज्य निर्वाचन विभाग बेबी कुमारी अब जिले का आइकॉन बनाया है।

गौरतलब है कि लड़कियों के अधिकार को लेकर बीते 11 अक्टूबर को कनैडियन दूतावास में एक दिन के लिए हाई कमिशन का प्रभार ग्रहण कर चुकी है। उस दौरान देश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को लेकर सवाल से जमुई जिले गौरव बढ़ाया था।

Suggested News