बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव को लेकर इसी माह पटना आएगी चुनाव आयोग, मार्च के दूसरे सप्ताह में हो सकता है तारीखों का ऐलान

लोकसभा चुनाव को लेकर इसी माह पटना आएगी चुनाव आयोग, मार्च के दूसरे सप्ताह में हो सकता है तारीखों का ऐलान

PATNA : लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर निर्वाचन आयोग सभी राज्यों के दौरा कर रही है। ऐसे में चुनाव आयोग की टीम इसी माह बिहार आ सकती है। बताया जा रहा है कि 20 फरवरी को आयोग की टीम पटना पहुंचेगी। जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार समेत 8 अधिकारी शामिल होंगे। वहीं संभावना जताई जा रही है कि मार्च के दूसरे सप्ताह में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। 

बता दें कि अनुसार आयोग की टीमें मार्च के पहले सप्ताह तक सभी राज्यों में तैयारियों को परख लेंगी। फिलहाल, चुनाव आयोग की टीमों ने आंध्र प्रदेश का दौरा कर लिया है और वहां चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया है। वहीं 15 तारीख को ओडिशा में टीम पहुंचेगी। ओडिशा के बाद टीम बिहार पहुंचेगी। फिर तमिलनाडु का प्लान है। सूत्रों के अनुसार इसी महीने के अंत तक यूपी और बंगाल का दौरा भी होगा। 

चुनाव की शुरुआत ऐलान के कम से कम 28 दिन बाद ही हो सकती है। इस तरह पहले चरण का मतदान भी अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक होने की संभावना जताई जा रही है। चुनाव का यह पूरा कैलेंडर कमोबेश 2019 के आम चुनाव जैसा ही होगा, जब निर्वाचन आयोग ने 10 मार्च को इलेक्शन का ऐलान किया था और 24 मई को प्रक्रिया समाप्त हो गई थी।

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव की भी है तैयारी

जम्मू-कश्मीर भी टीम जाएगी और वहां विधानसभा चुनाव के लिहाज से भी व्यवस्थाओं को परखा जाएगा। कहा जा रहा है कि एक बार गृह मंत्रालय से सुरक्षा आदि पर मंजूरी मिलने के बाद वहां विधानसभा इलेक्शन भी कराए जा सकते हैं। 

97 करोड़ वोटर्स, महिलाएं अधिक

इस बार के चुनाव में लगभग 97 करोड़ वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 18 से 29 साल उम्रवर्ग में दो करोड़ नए मतदाताओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है. देश में कुल मतदाताओं का ग्राफ 96.88 करोड़ तक पहुंचा है। इनमे  49 करोड़ 72 लाख 31 हजार 994 पुरुष हैं. महिलाओं की संख्या 47 करोड़ 15 लाख 41 हजार 888 है. जबकि 48,044 तीसरे लिंग वर्ग के मतदाता हैं. 88 लाख 35 हजार 449 दिव्यांग हैं.


Suggested News