बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दुर्गापूजा पंडाल बनाने वालों के लिए ऊर्जा विभाग का दिशा निर्देश जारी, नाफरमानी की तो भोगना पड़ेगा अंजाम , जान लीजिए डिपॉर्टमेंट का गाइड लाइन

दुर्गापूजा पंडाल बनाने वालों के लिए ऊर्जा विभाग का दिशा निर्देश जारी, नाफरमानी की तो भोगना पड़ेगा अंजाम , जान लीजिए डिपॉर्टमेंट का गाइड लाइन

दुर्गापूजा पंडाल बनाने वालों के लिए ऊर्जा विभाग ने गाइडलाइन जारी की है. गाइडलाइन के अनुसार हाईटेंशन लाइन से 1.2 मीटर की दूरी पर पंडाल बनेगा, लोड के अनुसार क्षमता वाले तारों का उपयोग करना जरुरी होगा,जिससे शॉर्ट सर्किट की आशंका न के बराबर होगा. ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी ने बताया कि इंजीनियर्स को निर्देश दिया गया है कि कहीं भी लाइन से सटाकर पंडाल बनाया जा रहा हो तो आयोजक को पहले आगाह करें, अगर वे नहीं मानते हैं तो एसडीओ और पुलिस को सूचित करें.

ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी ने बताया कि दुर्गापूजा, दीपावली और छठ के दौरान हमेशा और सुरक्षित बिजली आपूर्ति के लिए बिजली का मेंटेनेंस किया जा रहा है. नवरात्र शुरु होने से पहले सभी खराब ट्रांसफार्मर्स को बदलने का निर्देश दिया जा चुका है.पर्व के दौरान अचानक लोड बढ़ने से ट्रांसफॉर्मर जलने या खराब होने की स्थिति में तत्काल बदलने की तैयारी विभाग ने कर रखी है. 

ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी ने बताया कि लोड का आकलन कर संबंधित डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर से पूजा पंडालों को अस्थायी कनेक्शन जारी होगा. पूजा के दौरान भीड़ वाले क्षेत्र में कनीय विद्युत अभियंताओं के साथ विद्युतकर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है. दुर्गापूजा के दौरान सभी अभियंताओं को अपने-अपने इलाके में विशेष अस्थायी कंट्रोल रूम बनाने का निर्देश दिया गया है तो बिजली से संबंधित इमरजेंसी के लिए सभी पंडालों में अभियंताओं का नंबर उपलब्ध रहेगा. साथ ही हेल्पलाइन नंबर 1912 को 24 घंटे चालू रखा जाएगा.

बहरहाल त्योहार का सीजन शुरु होने वाला है. बिजली की खपत ज्यादा होगी इससे इंकार नहीं किया जा सकता. वहीं दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बिजली विभाग ने पहले से हीं तैयारियां शुरु कर दी हैं, वहीं इसको लेकर कई निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं.   

Suggested News