बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

घर को बना दिया नकली खाद बनाने की फैक्ट्री, नमक और बालू मिलाकर धड़ल्ले से की जाती थी उर्वरक की रिफलिंग

घर को बना दिया नकली खाद बनाने की फैक्ट्री, नमक और बालू मिलाकर धड़ल्ले से की जाती थी उर्वरक की रिफलिंग

BETIA :  प्रदेश के किसान खाद के किल्लत से जूझ रहे हैं। जिसका फायदा उठाने के लिए धड़ल्ले से नकली खाद तैयार कर उन्हें बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध कराई जा रही है। बेतिया जिले में ऐसे ही नकली खाद बनानेवाले फैक्ट्री का खुलासा किया गया है। जहां धंधेबाजों ने एक घर को ही नकली खाद बनाने की फैक्ट्री बना दिया। बीते गुरुवार को बेतिया प्रशासन ने इस फैक्ट्री का उद्भेदन किया है।  मौक़े से क़रीब दस ट्रेलर मिलावटी खाद के साथ मशीन औऱ बोरियां भी बरामद की गई है। हालांकि इस दौरान अवैध धंधे का काम का काम करनेवाले भागने में सफल रहे। मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।

बगहा नगर थाना क्षेत्र के बनकटवा स्थित फैक्ट्री पर रेड में खुलासा हुआ घर को ही बनाया था फैक्ट्री। SDM दीपक मिश्रा के नेतृत्व में  कार्रवाई हुई है। इस संबंध मे बगहा 1 कृषि पदाधिकारी के एन सिंह ने पुष्टी करते हुए बताया की शहर में नकली खाद भंडारण एवं बिक्री से सम्बंधित एसडीएम को मिली गुप्त सूचना के आलोक में एसडीएम दीपक मिश्र कृषि पदाधिकारी एवं स्थानीय नगर थाना द्वारा संयुक्त रूप से नगर के वार्ड 19 स्थित वृजेश गुप्ता, नरेश गुप्ता, रमेश गुप्ता एवं अवधेश गुप्ता के घर छापेमारी कर नकली खाद एवं उसके भंडारण एवं पैकिंग को जब्त किया। 

वहीं मौके से फायदा उठा सभी धंधेबाज फरार हो गए। किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। साथ ही उन्होंन  यह भी बताया की सूचना मिली थी कि यहां बाहर से नकली खाद बाहर से मंगा कर पांचो धंधेबाजों द्वारा स्वयं खाद की ओरिजनल बोरियो में पैक किया जा रहा है। जो छापेमारी में सही मिला। 

मौके पर  कृषि पदाधिकारी केएन सिंह नगर थानाध्यक्ष आनन्द कुमार सिंह, एसआई सुरेश कुमार, एएसआई चित्तरंजन कुमार, संतोष कुमार, नवल किशोर,पीएसआई कामेश कुमार, तेजस्वी कुमार सहित दर्जनों पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

Suggested News