बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश ने वन्य प्राणी पर्षद की ली बैठक,अररिया में बनेगा नया चिड़ियाघर

CM नीतीश ने वन्य प्राणी पर्षद की ली बैठक,अररिया में बनेगा नया चिड़ियाघर

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज बिहार राज्य वन्य प्राणी पर्षद की बैठक ली. बैठक में सीएम नीतीश ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अधिकारियों को कई निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में इको टूरिज्म की असीम संभावनाएं हैं. वाल्मीकि नगर, मंगुराहा, राजगीर,गया, नवादा,अररिया, कैमूर समेत अन्य स्थानों पर भी इको-टूरिज्म विकसित करें. इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पर्यावरण विभाग एक टीम बनाकर काम करें.

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि निर्माणाधीन सभी रोप-वे का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करें. राजगीर में बनाई जाने वाली एलिवेटेड सड़क के निर्माण के बाद आवागमन में काफी सहूलियत होगी, तथा इस क्षेत्र का विकास होगा. राजगीर में दोनों रोप-वे के बेस स्टेशन के पास इंटीग्रेटेड बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा. जिसमें सभी गाड़ियों की एक साथ पार्किंग पर्यटकों के लिए रेस्टोरेंट एवं अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. इसके निर्माण कार्य को जल्द आराम आरंभ कराएं.

अररिया में नया चिड़ियाघर

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार राज्य वन प्राणी परिषद की नौवीं बैठक में रानीगंज में वृक्ष वाटिका, फारबिसगंज अररिया में नया चिड़ियाघर बनाने हेतु प्रस्ताव पर सहमति दे दी. पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में रह रहे जानवरों की लाइव स्ट्रीम देखने की व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए इंटरनेट के माध्यम से लोगों लाइव स्ट्रीम देख सकेंगे. इसके लिए सभी आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है.

Suggested News