बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कैम्प लगाकर किसानों को पंप सेटों के लिए दी जा रही मुफ्त बिजली कनेक्शन, बीएसपीएचसीएल के सीएमडी संजीव हंस बोले- खेती के लिए इतने पैसे में दी जा रही बिजली

कैम्प लगाकर किसानों को पंप सेटों के लिए दी जा रही मुफ्त बिजली कनेक्शन, बीएसपीएचसीएल के सीएमडी संजीव हंस बोले- खेती के लिए इतने पैसे में दी जा रही बिजली

PATNA : मुख्यमंत्री कृषि विद्युत संबंध योजना फेज-2 के अन्तर्गत कृषि के सिंचाई कार्य हेतु विद्युत संरचना के निर्माण का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही विद्युत पम्प सेटों को मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान करने की प्रक्रिया को सुगम बनाने हेतु बिहार के प्रत्येक जिले में ब्लॉक स्तर पर प्रत्येक दिन एवं पंचायत स्तर पर क्रमवार ढंग से 07 से 20 फरवरी के बीच कैंप लगाये जा रहे हैं। इच्छुक किसान एवं अन्य लोग इस अवधि में अपने प्रखंड या पंचायत स्तर पर आयोजित कैम्पों में जाकर कृषि के सिंचाई कार्य हेतु विद्युत पम्प सेटों के लिए मुफ्त विद्युत संबंध प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस अवधि में प्राप्त आवेदनों को प्राथमिकता के आधार पर बिजली कनेक्शन दी जाएगी। इसके अतिरिक्त इच्छुक किसान या व्यक्ति सुविधा ऐप के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

ऊर्जा विभाग के मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से किसानों को पटवन हेतु मुफ्त विद्युत कनेक्शन दिया जा रहा है। किसानों की हितों की रक्षा की तरफ सरकार का यह सराहनीय पहल है। राज्य के सभी किसान इस योजना का लाभ उठाने हेतु कनेक्शन के लिए आवेदन दें। साथ ही बिजली विभाग के सभी अधिकारी जल्द से जल्द प्राप्त आवेदनों पर कार्रवाई करते हुए किसानों को कनेक्शन उपलब्ध कराएं।

बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस ने कहा कि किसानों को कृषि कार्य हेतु बिजली मात्र 70 पैसे प्रति यूनिट की दर से दी जा रही है। कृषि के पटवन कार्य हेतु 1354 डेडिकेटेड कृषि फीडरों का निर्माण किया जा चुका है तथा 1555 नये डेडिकेटेड कृषि फीडरों का निर्माण जारी है। कृषि कार्यों के लिए कुल 2 लाख 86 हजार कृषि विद्युत संबंध दिये जा चुके हैं। साथ ही चतुर्थ कृषि रोड मैप के अंतर्गत राज्य के इच्छुक किसानों को पटवन हेतु मुफ्त 4 लाख 80 हजार कृषि विद्युत संबंध प्रदान करने एवं कृषि फीडरों को पटवन कार्य हेतु सौर ऊर्जा से जोड़ने हेतु ₹6190 करोड़ 75 लाख की योजना पर कार्य जारी है।

साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक महेंद्र कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री कृषि विद्युत संबंध योजना फेज 2 के तहत लगाए जा रहे कैंप के द्वारा अब तक कुल 18,334 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

Suggested News