बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बगहा में गन्ना क्रय सेंटर बंद होने से बढ़ी किसानों की परेशानी, हर दिन एक से डेढ़ क्विंटल सूख रखा गन्ना

बगहा में गन्ना क्रय सेंटर बंद होने से बढ़ी किसानों की परेशानी, हर दिन एक से डेढ़ क्विंटल सूख रखा गन्ना

BETTIAH : बगहा के इंडो नेपाल सीमा अंतर्गत भेड़ीहारी गन्ना सेंटर से जुड़े किसान घटतौली और तौल सेंटर बंद किए जाने से काफी परेशान हैं। सैकड़ों किसानों का ट्रॉली लदा गन्ना सेंटर पर 10 दिनों से सूख रहा है। लेकिन बगहा तिरुपति शुगर्स मिल्स लिमिटेड के अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे है। जिससे उनका गन्ना प्रतिदिन एक से डेेढ क्विंटल सूख रहा है। इस तरह इंडो नेपाल सीमा से सटे वाल्मीकीनगर इलाके के गन्ना किसान बगहा मिल प्रबंधन के मनमानी से परेशान हैं। 

दरअसल बगहा तिरुपति शुगर्स मिल्स लिमिटेड द्वारा भेड़ीहारी में संचालित गन्ना क्रय सेंटर विगत एक हफ्ते से बंद कर दिया गया है और यहां मौजूद कर्मी फरार हैं। गन्ना क्रय सेंटर बंद होने की वजह से सैकड़ों किसानों का गन्ना लदा ट्रॉली सेंटर पर हीं खड़ा है। सेंटर पर मौजूद किसानों ने बताया की 15 दिन पूर्व गन्ना की तौल में हेराफेरी की शिकायत मिल प्रबंधन से की गई थी। क्योंकि प्रति ट्रॉली 1 क्विंटल 45 किलो गन्ना की घटतौली की गई थी। 

शिकायत के बाद मिल प्रबंधन ने अपने कर्मियों को इस सेंटर से वापस बुला लिया। गन्ना किसानों ने बताया की विगत 10 - 15 दिनों से उनका गन्ना लदा ट्रॉली सेंटर पर हीं पड़ा है और कई ट्रॉलियों के गन्ने सूख गए हैं। किसानों का कहना है की एक ट्रैक्टर पर लदा गन्ना सूखने से उसका वजन कई क्विंटल कम हो गया है। लेकिन चीनी मिल प्रबंधन से गुहार लगाने के बावजूद सेंटर को शुरू नहीं किया जा रहा है जिससे किसान हलकान और परेशान हैं। 

हालांकि किसानों ने इससे तंग आकर बगहा एसडीएम और पश्चिमी चंपारण जिलाधिकारी से लिखित समेत फोन से शिकायत दर्ज कराई है। जिसके बाद डीएम ने तत्काल कार्रवाई और सेंटर शुरू करवाने का आश्वासन दिया है।

बेतिया से आशीष की रिपोर्ट

Suggested News