निर्दलीय चुनाव जीतने वाले पूर्व राष्ट्रपति डॉ वी.वी. गिरि की मनाई गई पुण्यतिथि, पटना में हुआ आयोजन

निर्दलीय चुनाव जीतने वाले पूर्व राष्ट्रपति डॉ वी.वी. गिरि की मनाई गई पुण्यतिथि, पटना में हुआ आयोजन

पटना. भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ वी वी गिरि की पुण्यतिथि समारोह आज पटना के आशियाना रोड में मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोरंजन गिरि ने डॉक्टर वी वी गिरि के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। 

बैठक में उपस्थित वक्ताओं ने बैठक में उपस्थित वक्ताओं ने उनकी जीवनी और बताए हुए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया. उनके तैल चित्र पर पुष्पांजलि कर उन्हें श्रद्धा सुमन व्यक्त किए गए. कार्यक्रम में कुशेश्वर गिरि , राजन गिरि, मिथीलेश गिरी, बीरेंद्र गिरि, शशि गोस्वामी, विनोद गिरि, अमर सिंह, संतोष तिवाड़ी, रवि पूरी, पंकज सिंह इत्यादि मौजूद थे. 

वि वि गिरी का जन्म 10 अगस्त 1894 को के मद्रास प्रेसीडेंसी के ब्रह्मपुर में हुआ, जो अब ओड़िशा राज्य का हिस्सा है. जाकिर हुसैन का 1969 में कार्यालय में निधन होने पर राष्ट्रपति चुनाव हुए. राष्ट्रपति के चुनाव और चुनाव परिणाम के मध्य कुछ दिनों के लिए भारत के तत्कालीन मुख्या न्यायाधीश मुहम्मद हिदायतुल्लाह कार्यवाहक राष्ट्रपति रहे. कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए नीलिमा संजीव रेड्डी को नामांकित किया और वी वी गिरी ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर राष्ट्रपति का चुनाव लड़ा. भारतीय इतिहास में पहली बार वी वी गिरी कांग्रेस उमीदवार को हरा कर राष्ट्रपति चुनाव जीते.


Find Us on Facebook

Trending News