बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंडी गठबंधन की चौथी बैठक 19 दिसंबर को, मीटिंग में भाग लेने के लिए सीएम नीतीश आज दिल्ली होंगे रवाना, सीट बंटवारा होगा मुख्य मुद्दा

इंडी गठबंधन की चौथी बैठक 19 दिसंबर को, मीटिंग में भाग लेने के लिए सीएम नीतीश आज दिल्ली होंगे रवाना, सीट बंटवारा होगा मुख्य मुद्दा

PATNA-पांच राज्यों के विधान सभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक बिसात बिछनी शुरु हो गई है.  विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस की सक्रियता बढ़ गई है. कांग्रेस की सक्रियता के बाद इंडी गठबंधन की बैठक 6 दिसंबर को होने वाली थी जिसे टाल कर  19 दिसम्बर को कर दिया गया .सीएम नीतीश कुमार ने इंडीा गठबंधन की बैठक में शामिल होंगे. वहीं मंत्री संजय कुमार झा ने कहा था कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रयासों के बदौलत ही इंडिया गठबंधन आकार लिया है. उन्होंने देशभर के विपक्षी पार्टी के नेताओं से मिलकर सभी को एक मंच पर लाया. इसमें मुख्यमंत्री का अपना व्यक्तिगत स्वार्थ कुछ भी नहींं है. मुख्यमंत्री ने स्वयं कई बार यह बात कही है. मुख्यमंत्री की यह इच्छा है कि जल्दी फैसला लेकर आगे का काम किया जायेगा. 

सूत्रों के अनुसार इंडी गठबंधन की बैठक में नीतीश कुमारशामिल होंगे. सीएम नीतीश  18 दिसंबर को ही पटना से दिल्ली पहुंच जाएंगे. सीएम नीतीश 19 दिसंबर को इंडी गठबंधन की बैठक में शिरकत करेंगे. राज्य चुनावों के दौरान जाति जनगणना जैसे मुद्दे को मतदाताओं ने शायद तवज्जो नहीं दी, ऐसे में इंडी के नेता नयी रणनीति पर मंथन कर सकते हैं. साल 2024 के आम चुनावों से पहले सेमीफाइनल माने जाने वाले इन विधानसभा चुनावों में कांग्रेस सहित विपक्षी दल जाति जनगणना के मुद्दे पर जोर देने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे थे. विधानसभा चुनाव से पहले अक्टूबर में भोपाल में होने वाली रैलियों को रद्द करना पड़ा था. 

हिंदी पट्टी में निराशाजनक प्रदर्शन के कारण कांग्रेस की स्थिति गठबंधन के भीतर कमजोर हो गई है. इंडी गठबंधन के भीतर समीकरण बदलने वाले हैं, क्योंकि अन्य विपक्षी दल गठबंधन की धुरी के रूप में इसकी स्थिति को चुनौती देंगे. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि वे सकारात्मक एजेंडे के साथ भाजपा से मुकाबला करने के लिए आगे बढ़ेंगे और लोगों के मुद्दों को सामने लाएंगे. वर्ष 2024 के आम चुनाव में केवल कुछ ही महीने बचे होने और विधानसभा चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन के कारण विपक्षी गठबंधन के पास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शानदार प्रदर्शन कर रही भाजपा का मुकाबला करने के लिए अपने चुनावी विमर्श को फिर से खोजने के लिए बहुत कम समय है. 

बता दें  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 6 दिसंबर को दिल्ली में होनेवाली  इंडी गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं होने वाले थे.  बीमार होने की वजह से नीतीश कुमार बैठक में शामिल नहीं होना था. हालांकि इस बैठक में आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह और बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा मौजूद होने की बात सामने आई थी. लेकिन, फिर बाद में आई खबर के मुताबिक 6 दिसंबर को होने वाली बैठक को स्थगित कर दिया गया था.   

बता दें 19 दिसंबर को  इंडा गठबंधन की चौथी बैठक होगी. इसकी पहली बैठक 23 जून को पटना में हुई थी. दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में और तीसरी बैठक 31 अगस्त से 1 सितंबर के बीच मुंबई में हुई थी, जहां 27 दलों ने एकजुट होकर आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने का संकल्प लिया था. 


Suggested News