आज से 15-18 साल के किशोरों को लगेगा कोरोना का टीका, बिहार में CM नीतीश कुमार करेंगे अभियान का आरंभ

आज से 15-18 साल के किशोरों को लगेगा कोरोना का टीका, बिहार में CM नीतीश कुमार करेंगे अभियान का आरंभ

PATNA : देश भर में आज से 15-18 साल के किशोरों को कोरोना का टीकाकरण का काम आरंभ कर दिया जाएगा। कोरोना टीकाकरण के लिए सभी राज्यों ने अपने स्तर से इसकी पूर्ण तैयारी कर ली है। बिहार सरकार ने भी आज से शुरू हो रहे अभियान के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली  है। बिहार स्वास्थ्य विभाग के अनुसार टीकाकरण के लिए प्रदेश में 2801 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जहां 15 से 18 वर्ष के 83.46 लाख किशोरों के कोरोना का टीकाकरण दिया जाएगा।

सीएम नीतीश कुमार करेंगे टीकाकरण का आरंभ

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सुबह दस बजे आईजीआईएमएस, पटना के परिसर में किशोरों के कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी है। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे। प्रतीक के रूप में वहां आधा दर्जन किशोरों को कोरोना टीका की खुराक दी जाएगी। पहले दिन किशोरों के कोरोना टीकाकरण का मेगा अभियान आयोजित किया जाएगा।

हर प्रखंड के एक विद्यालय में एक टीका केंद्र

चूंकि टीकाकरण किशोरों का किया जाना है। इसलिए गाइडलाइन के अनुसार हर प्रखंड के एक उच्च विद्यालय को टीकाकरण केंद्र के रूप में तैयार किया गया है। बात अगर पटना की करें तो यहां  टीकाकरण के लिए 87 केंद्र बनाए गए हैं। टीका लेने के बाद बच्चों को आधे घंटे तक टीकाकरण केंद्र पर रुकना होगा

पीएचसी में भी व्यवस्था

यदि कोई छात्र-छात्रा अपने निकटवर्ती प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, शहरी पीएचसी, रेफरल और अनुमंडलीय अस्पताल में टीका लगवाना चाहता है तो वह भी कर सकता है। ऐसे छात्र-छात्राओं को टीकाकरण केंद्र पर ही रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो।

सिर्फ कोवैक्सीन का टीका

जहां 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना के अलग अलग टीका का विकल्प मौजूद है, वहीं किशोरों को सिर्फ कोवैक्सीन का टीका ही लगाया जाना है। साथ ही 28 दिन के बाद इसका दूसरा डोज भी लगाया जाएगा। टीकाकरण के लिए एक जनवरी से ही कोविन एप पर पंजीकरण शुरू कर दिया गया है।

Find Us on Facebook

Trending News