बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया डीएम ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाची पदाधिकारियों के साथ की बैठक, कहा तंत्र को बनाये इफेक्टीव

गया डीएम ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाची पदाधिकारियों के साथ की बैठक, कहा तंत्र को बनाये इफेक्टीव

GAYA : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में आगामी बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2024 की तैयारी को लेकर सभी निर्वाची पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी के साथ समाहरणालय सभा कक्ष में बैठक कर कई आवश्यक निर्देश दिए हैं।

उन्होंने सभी निर्वाची पदाधिकारी तथा सहायक निर्वाची पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया कि इलेक्शन मोड में आकर पूरी अच्छी तरीके से कार्य करना सुनिश्चित करें, ताकि सभी तैयारियां समय पर पूर्ण होते हुए निर्वाचन का कार्य सफलतापूर्वक कराया जा सके। उन्होंने कहा कि अपने अधीनस्थ जितने भी तंत्र हैं उसे पूरा इफेक्टिव बनाएं। सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी अपने अधीनस्थ एक सेल का निर्माण करें। साथ ही सभी निर्वाची पदाधिकारी प्रतिदिन एक घंटा निर्वाचन के कार्यों का समीक्षा करें। इलेक्टरल रोल का फाइनल पब्लिकेशन 5 जनवरी 2024 को होना है। इसके अलावा 28 सितंबर, 29 सितंबर तथा 25 नवंबर एवं 26 नवंबर को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष अभियान चलने का निर्देश प्राप्त है। इसके आलोक में अधिक से अधिक नए मतदाताओं को जोड़ने हेतु सभी निर्वाची पदाधिकारी आवश्यक कार्य करें।

जेंडर रेशियों के समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि जेंडर रेशियों काफी प्रमुख मुद्दा है। पूरे बिहार का जेंडर रेशियों 907 है गया जिला का जेंडर रेशियों 925 है। उन्होंने कहा कि विधानसभा वार सभी बूथों का जेंडर रेशियों निकाल कर जहां, जिला के जेंडर रेशियों से भी कम है, वैसे बूथों का लिस्ट निकालकर सभी निर्वाची पदाधिकारी व्यक्तिगत प्रयास कर उन्हें वोटर लिस्ट से जोड़ने का कार्य करें। जरूरत पड़ने पर जीविका के माध्यम से भी विशेष जागरूकता अभियान चलाकर अधिक से अधिक मतदाताओं को जोड़ने का कार्य करें। उन्होंने यह भी कहा कि महिला मतदाताओं को बूथ स्तर पर फॉर्म 06 भरा जा रहा है, से संबंधित खुद अधिकारी प्रतिदिन समीक्षा भी करें। इसके साथ ही एपिक रेशियों में भी और अधिक प्रगति लाने की आवश्यकता है। इसके लिए भी विशेष अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि 18 से 19 वर्ष के युवाओं में विशेष कर महिलाओं को नए वोटर्स के रूप में जोड़ने का कार्य तेजी से करवाये। जिले के विभिन्न महिला संगठन, गर्ल्स कॉलेज इत्यादि से संपर्क कर जागरुक करते हुए मतदाता सूची से जोड़े। इसके अलावा युवा वर्ग के लोग ज्यादातर पढ़ाई करने बाहर जाते हैं तत्पश्चात उन्हें संपर्क के लिए डीआरसीसी कार्यालय से संपर्क स्थापित करें। ताकि वह पढ़ाई के लिए यदि वह लोन लिए होंगे तो उनका विस्तृत जानकारी डीआरसीसी से प्राप्त कर उन्हें मतदाता सूची से जोड़ने का कार्य करें।

उन्होंने कहा कि विभिन्न निर्वाची पदाधिकारी के स्तर पर या सहायक निर्वाची पदाधिकारी के स्तर पर मतदाता सूची में दर्ज नाम को जोड़ने या पूर्व से दर्ज नाम को डिलीट करने में पूरी पारदर्शिता बरतने को कहा है। साथ ही जो भी मतदाता सूची से नाम को डिलीट किया गया है। उसका 10% नाम की जांच सहायक निर्वाची पदाधिकारी हर हाल में जांच करेंगे। इसके अलावा मतदाता सूची से नाम को क्यों डिलीट किया गया है इसका फील्ड वेरिफिकेशन भी हर हाल में करेंगे। उन्होंने कहा कि विभिन्न मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के साथ लगातार समन्वयं रखें। हर तरह की जानकारियां उन्हें साप्ताहिक रूप से देते रहें। उन्होंने कहा कि यदि किसी मतदाता का नाम मतदाता सूची से जोड़ दिया जाता है तो उसके तुरंत बाद ही ई०रोल० को अपडेट करवाना सुनिश्चित करें। बैठक में सभी विधानसभा के निर्वाचि पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी उपस्थित हुए।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News