बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया के सुकांत पाठक ने रचा कीर्तिमान, हाथों के बल उतरा 440 सीढ़ियाँ, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज

गया के सुकांत पाठक ने रचा कीर्तिमान, हाथों के बल उतरा 440 सीढ़ियाँ, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज

GAYA : गया में एक पुजारी का बेटा शुभम कुमार पाठक ने अपने दोनों हाथों के बल पर गया के सबसे बड़े पहाड़ ब्रह्मयोनी पहाड़ के 440 खतरनाक सिंधिया से नीचे उतर कर अपना नाम 'इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड' में दर्ज करा लिया है. अब उन्हें सपना है कि 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में अपना नाम दर्ज कराएं. जिसके लिए कड़ी मेहनत कर रहा है. सुकांत कुमार पाठक विष्णुपद क्षेत्र के उपरडीह के रहने वाले सुनील पाठक के 17 वर्षीय पुत्र है सुकान्त कुमार पाठक. इनके पिता योगा के एक निजी शिक्षक है और साथ ही वह पूजा-पाठ भी करवाते हैं. सुकान्त कुमार पाठक ने गया जिले के सबसे बड़े पर्वत ब्रह्मयोनि पहाड़ के लगभग 440 खतरनाक सीढ़ियों से अपने दोनों हाथों के बदौलत तीन बार में नीचे उतर जाते हैं. 

इन खतरनाक सीढ़ियों पर चढ़ने के लिए अच्छे-अच्छे लोगों की पसीने छूट जाते हैं. ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कोई अपने दोनों हाथों के बल पर नीचे कैसे उतर सकता है. लेकिन ऐसा कर दिखाया है सुकान्त कुमार पाठक ने. सुकान्त कुमार पाठक एक बार में 100 सीढ़ी उतर जाते है. लेकिन 50 सेंकेण्ड में 53 सीढ़ियाँ नीचे उतरने में सुकान्त को 'इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड' में नाम दर्ज कराया है, अब उसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के किए 49 सेंकेण्ड में 50 सिंधिया नीचे उतरना है. जिसके लिए मेहनत कर रहे है. हालांकि कुछ दिन पूर्व ही उनके इंडिया बुक रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने पर उन्हें प्रोत्साहन राशि सर्टिफिकेट, मैडल व पेन दिया गया है. इसके लिए एक टीम भी आई थी और वह रिकॉर्ड कर कर गए थे. सुकान्त कुमार पाठक अपने घर की सीढ़ियों से भी अपने दोनों हाथों के बल पर नीचे उतरता है. 


सुकांत कुमार पाठक ने बताया कि 440 सीढ़ियाँ मैंने तीन बार में अपने हाथों के बदौलत नीचे उतर गया हूं और एक बार में 100 सिंधिया भी उतर जाता हूँ. लेकिन मुझे 50 सेकंड में 50 सीढ़ी नीचे उतारना था तो मैंने इसके लिए 1 मिनट 10 सेकंड का समय लिया था. जिसके लिए मुझे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया गया. उन्होंने बताया कि 50 सेकंड में 50 सीढ़ियाँ उतरने का रिकॉर्ड फॉरेन देश के एक युवक पर है जिसे मैं तोड़कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराना चाहता हूं. जिसके लिए मैं तैयारी भी कर रहा हूं. इस सब के पीछे अपना सारा श्रेय अपने पिता सुनील पाठक अपने गुरु प्रकाश कुमार और डांस टीचर शुभम श्रीवास्तव को देते हैं. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 


Suggested News