BIHAR NEWS : विभाग से ही कराएं ग्रामीण पथों का रखरखाव, सीएम नीतीश ने अधिकारियों को दिया निर्देश

BIHAR NEWS : विभाग से ही कराएं ग्रामीण पथों का रखरखाव, सीएम नीतीश ने अधिकारियों को दिया निर्देश

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा 1 अणे मार्ग स्थित 'संकल्प' में ग्रामीण पथ विभागीय अनुरक्षण नीति पर प्रस्तुतीकरण दिया गया। ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने बिहार ग्रामीण पथ विभागीय अनुरक्षण नीति के संबंध में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने अनुरक्षण नीति की कार्ययोजना, पदों के सृजन यंत्र - संयंत्र सामग्री की आपूर्ति, अनुरक्षण नीति की क्रियाविधि, अभियंताओं तथा कर्मियों की कर्तव्य एवं जिम्मेवारी, कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने की व्यवस्था, कार्यों का सघन अनुश्रवण सुनिश्चित करना आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण पथों का बेहतर रखरखाव विभाग द्वारा ही कराएं, इसके लिए आवश्यकतानुसार जितने अभियंताओं और कर्मियों की जरूरत हो उनकी बहाली कराएं। विभाग द्वारा जो मेंटेनेंस पॉलिसी बनाई जाए, वो बेहतर और स्पष्ट हो। विभाग पथों के निर्माण और मेंटेनेंस के लिए दो अलग-अलग विंग बनाएं। दोनों विंग अपनी-अपनी जिम्मेदारी के साथ कार्य करेंगे तो बेहतर सड़कों का निर्माण होगा और सड़कें मेंटेन भी रहेंगी। निर्माण कार्य में लगा विंग बेहतर कार्य योजना के साथ काम करेगा तो कार्यों की गुणवत्ता और बेहतर होगी। निर्माण के साथ-साथ मेंटेनेंस को लेकर पथों का फिजिकल निरीक्षण करते रहें। सड़कों और पुल-पुलियों के मेंटेनेंस करनेवाले अभियंता अलग-अलग हों और उनका ठीक ढंग से प्रशिक्षण भी करायें। मेंटेनेंस विंग पथों का प्रभावी ढंग से निरीक्षण कर बेहतर मेंटेनेंस करेगा तो उसकी प्रशंसा सब जगह होगी। मेंटेनेंस पॉलिसी को बेहतर ढंग से क्रियान्वित किया जाएगा तो उसको देश के अन्य राज्य भी अपनाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में हमलोगों ने बेहतर सड़क और पुल-पुलियों का निर्माण कराया गया है। हमलोगों का उद्देश्य सिर्फ बेहतर सड़क और पुल-पुलियों का निर्माण कराना ही नहीं है बल्कि उसका अच्छे से मेंटेनेंस भी उतना ही जरूरी है। सड़कों की मरम्मति के साथ-साथ साफ-सफाई भी जरूरी है। बेहतर सड़क होने से लोगों का आवागमन आसान होता है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा मेंटेनेंस करवाने से खर्च में भी बचत होगी और को नौकरी और रोजगार के अवसर मिलेंगे। सड़कों के बेहतर निर्माण कराने और उसे मेंटेन रखने पर अभियंताओं की काफी प्रशंसा होती है और क्षेत्र में उन्हें बहुत इज्जत मिलती है।

बैठक में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव सह मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, अभियंता प्रमुख अशोक कुमार मिश्रा सहित अन्य वरीय पदाधिकारीगण एवं अभियंतागण उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News