बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अमावां राम मंदिर में हुई स्वर्ण कलश की स्थापना, सायन कुणाल ने पूर्ण किए विधान, मंत्री अशोक चौधरी की सराहना

अमावां राम मंदिर में हुई स्वर्ण कलश की स्थापना, सायन कुणाल ने पूर्ण किए विधान, मंत्री अशोक चौधरी की सराहना

पटना. अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर के निकट, अमावां राम मंदिर में शुक्रवार को आचार्य किशोर कुणाल  के पुत्र सायन कुणाल के द्वारा स्वर्ण कलश की स्थापना संपन्न हुई। बिहार सरकार के मंत्री अशोक चौधरी ने अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए अपने दामाद सायन कुणाल की इस पहल को सराहा है. इस दौरान महावीर मंदिर की तरफ से रामलला को धनुष 'कोदंड' का स्वर्ण स्वरूप भी भेंट किया गया है। यह वही मंदिर है जहाँ पिछले 4 वर्षों से अयोध्या पधारने वाले भक्तों के लिए राम रसोई का संचालन हो रहा है। 

'जिनके कपट, दम्भ नहिं माया। तिनके हृदय बसहु रघुराया' से शुरू हुए पोस्ट में लिखा गया कि हम बिहारवासियों के मन में अयोध्या, प्रभु श्रीराम व माता जानकी जी के प्रति अलग जुड़ाव है। जहाँ एक तरफ अयोध्या हमारी लाडली, पूजनीय माता सीता जी का ससुराल है, तो दूसरी तरफ प्रभु श्री राम जी मिथिला के दामाद हैं! जिस तरह ये दोनों एक दूसरे के बिना अधूरे हैं, उसी तरह मिथिला के उल्लेख के बिना अयोध्या का जिक्र भी अधूरा है। इसी को ध्यान में रखते हुए राम मंदिर के तर्ज पर आदरणीय आचार्य किशोर कुणाल के प्रयासों से, बिहार सरकार और महावीर ट्रस्ट के द्वारा सीतामढ़ी में माँ जानकी के जन्मस्थल पुनौराधाम में, मंदिर निर्माण के साथ स्थल का विकास किया जा रहा है। और अयोध्या में बन रहे मंदिर के निर्माण के लिए भी, बिहारवासियों एवं महावीर ट्रस्ट की तरफ से 10 करोड़ रूपए का योगदान दिया गया है।

अशोक चौधरी ने लिखा कि मेरे लिए सदैव यह गर्व की बात रहेगी कि मेरा जुड़ाव एक ऐसे परिवार से हुआ है, जिन्होंने अपना सर्वस्व जीवन मानवता और प्रभु श्री राम की सेवा में लगा दी है। पहले एक उत्कृष्ट आईपीएस अधिकारी, उसके पश्चात एक समाज सेवक के रूप में आचार्य किशोर कुणाल का योगदान अतुलनीय रहा है। धर्म और मानव सेवा व उसके कल्याण के लिए आदरणीय श्री किशोर कुणाल जी के नेतृत्व में, पटना स्थित एक छोटे से महावीर मंदिर एवं मानवता के प्रति उनके सच्चे समर्पण ने लोगों को अपने संग जोड़ा।  

उन्होंने कहा कि शनैः शनैः एक वृहद परिवार के रूप में विस्तार पा कर, मानव कल्याण के लिए कई अस्पतालों का निर्माण और संचालन कर जनसाधारण के जीवन में खुशियाँ बिखेर रहा है। सिर्फ दान और चंदों के सहारे अदम्य जीवटता और समाजसेवा की सच्ची भावना ने हीं इतनी बड़ी परिपाटी तैयार की है। उन्होंने सायन की सराहना करते हुए कहा कि हमारे लिए यह प्रसन्न्ता का विषय है. सायन भी अपने पिताजी के दिखाए मार्गों पर चलते हुए अपने दायित्वों का सर्वथा निर्वहन कर रहे हैं। प्रभु श्री राम से यही प्रार्थना करता हूँ कि मानवता की सेवा में आप यूँ ही निरंतर गतिमान रहें। देश-प्रदेश में आपकी ख्याति और बढ़े।

Suggested News