बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश, कक्षा 6 से 8 तक के स्नातक कोटि के शिक्षकों की अहर्ता समाहित

शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश, कक्षा 6 से 8 तक के स्नातक कोटि के शिक्षकों की अहर्ता समाहित

बिहार में शिक्षा विभाग में अभी बंपर बहाली हो रही है. इसी महीने दो नवंबर को गांधी मैदान में बीपीएससी की ओर से निकाली गई शिक्षक बहाली  में सफल 1 लाख 20 हजार सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया था. इसके तुरंत बाद 70 हजार पद पर दूसरे फेज की शिक्षक भर्ती का विज्ञापन निकाला गया. इस पर विवाद शुरू होने के बाद एक बार फिर से बीपीएससी ने शिक्षा विभाग की अनुशंसा पर 50 अतिरिक्त पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन निकाला है. इस तरह अब कुल 1 लाख 22 हजार पदों पर शिक्षकों की बहाली होगी.

बीपीएससी की ओर से शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण के लिए अब 1 लाख 22 हजार 286 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. पहले शिक्षा विभाग के तहत शिक्षकों के कुल 69,706 पदों और पिछड़ा वर्ग व अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत 916 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया था. इसी में अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण विभाग के 1401 पदों को भी समाहित किया गया था. इस प्रकार कुल 72 हजार पदों के लिए रिक्ति जारी की गई थी.  

शिक्षा विभाग ने कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक बहाली के लिए नया निर्देस जारी किया है.शिक्षा विभाग के अनुसार  स्नातक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयी और प्रारंभिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा (चाहे जिस किसी नाम से जाना जाता हो अथवा कम से कम 50% अंकसहित स्नातक या स्नातकोत्तर ए्यू नतम 45% साथ स्नातक एवं शिक्षाशास्त्र में एक वर्षीय स्नातक (बीएस) जो इस संबंध में समय-समय पर जारी किये राष्ट्रीय शिक्षा परिषद् मान्यता क्रियाविधि विनियमों के अनुसार प्राप्त किया गया हो. न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्चतर (अथवा इसके समय एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में बी० एल० ए०)भगवा ,न्यूनतम 50% अंको के साथ उच्चतर माध्यसाधार बी० ए०/ बी०एससी० ए०या०० बी एससी एड०, न्यूनतम 50% के साथ एक वर्षीय बी० ए० (विशेष शिक्षा), न्यूनतम 55% अंक के साथ उस समय ग्रेड के साथ स्नातक और तीन - एम० ए०, न्यूनतम 50% अंक तथा प्रारंभिक शिया में द्विवर्षीय दिप्लोमा चाहे जिस किसी नाम से जाना जाता हो / बी०ए०/ बी० ए० (विशेष शिक्षा) / नलम 55%, के साथ अथवा उसके साथ एमसीए और तीन वर्षीय एक एस०एम० एक अथवा राष्ट्रीय शिक्षा परिषद (न्यता मानदण्ड तथा क्रिया) विनियम, 2014 के जिसमें विज्ञान और गणित को हो तथा पी० एड०  अथवा B.Sc (Bio-Technology) एवं B.Sc. (Elections) तथा बी० ए० (iii) धर्म के भाषा के विद्यालय के लिए स्तर पर प्रतिक्षा (Hons.) / नुषांगिक (Subsidiary) विषय के रूप में संपत्ति हो - संस्कृत में स्नातक/ शास्त्री की उपाधि शिक्षक के लिए आमि की उपाधि (iv) वर्ग के विज्ञान विषय के लिए स्तर पर इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्त्र दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान गृह विज्ञान पर हो. (v) वर्ग के गणित एवं विज्ञान के लिए स्नातक स्तर पर भी रसायन, जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान अथवा जन्तु कोई दोष हो.

शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार शिक्षा शास्त्र में डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) और एक विशेष शिक्षा के लिए केवल भारतीय पुनर्वास परिषद (सीआई) द्वारा मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम मान्य होगा ऐसी योग्यता प्राप्त अभ्यर्थियों को नियुक्ति के बाद प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् द्वारा मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम मान्य होगा. ऐसी योग्यता प्राप्त अभ्यर्थियों को नि बाद प्रारंभिक शिक्षा में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् द्वारा मान्यता प्राप्त माह का विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करना आवश्यक होगा संबंधित विद्यालय अध्यापक को इस प्रक्षिण को पूर्ण करने हेतु 00 महीने का सवैतनिक अवकाश मान्य होगा.

इसके अलावा इस बार शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले वैसे अभ्यर्थी जो माध्यमिक सिक्षक पात्रता परीक्षा यानी की एसटीईटी 2023 उत्तीर्ण हैं. वह एसटीईटी रिजल्ट कार्ड नंबर के स्थान पर बीएसईबी यूनिक आईडी नंबर और निर्गत तिथि के स्थान पर परीक्षाफल प्रकाशन की तिथि अंकित करेंगे. वहीं सीटेट पास अभ्यर्थी प्रमाण पत्र या अंक पत्र में अंकित सीरियल नंबर व निर्गत तिथि अंकित करेंगे.

Suggested News