बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सरकार की स्कूली योजनाएं आज छात्र-छात्राओं के लिए मिल का पत्थर साबित हो रही: आयुक्त

सरकार की स्कूली योजनाएं आज छात्र-छात्राओं के लिए मिल का पत्थर साबित हो रही: आयुक्त

CHHAPRA : शहर के सारण अकैडमी प्लस टू स्कूल परिसर  में आयोजित शिक्षा संवाद कार्यक्रम आयुक्त सर्वनन एम स्कूल के छात्र-छात्राओं और अभिभावकों से रूबरू हुए। इस अवसर पर प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि बिहार सरकार की सभी स्कूली योजनाएं आज स्कूली छात्र और छात्राओं के लिए मिल का पत्थर साबित हो रही है। 

योजनाओं का कुछ इस तरह किया बखान

जब गांव की पगडंडियों पर छात्राओं का हुजूम साइकिल की सवारी करते हुए स्कूल की ओर बढ़ती है तो माहौल कितना खूबसूरत दिखता है मन में यह बात आती है कि शिक्षा के क्षेत्र में साइकिल ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा दी है स्कूलों में छात्र और छात्राओं की संख्या पहले की अपेक्षा कई गुना बढ़ी है निश्चित तौर पर इस तरह की कई और योजनाएं जो बिहार सरकार के द्वारा लागू की गई है उसका अनुसरण अन्य राज्य भी कर रहे हैं। 

जिलाधिकारी ने हर सवाल का दिया जवाब

जिलाधिकारी अमन समीर ने कहा कि आज के समय में स्कूली छात्र और छात्राएं सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर आगे बढ़ सकते हैं उन्होंने कई उदाहरण देते हुए बताया कि कैसे कोई छात्र और छात्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेते हुए आज रोजगार में है नौकरी में है और बड़े पदों पर विराजमान है। उन्होंने एक बार फिर कहा कि छात्र-छात्राएं स्कूली योजनाओं का भरपूर लाभ ले और शैक्षणिक क्षेत्र में आगे बढ़े।

स्कूल का होगा शानदार भवन

स्कूल की ओर से और अभिभावकों की ओर से दिए गए कई सुझावों को उन्होंने नोट किया और अमली जामा पहनाने के लिए अधिकारियों को आदेश दिया यह भी बताया कि आने वाले दिनों में स्कूल का एक अपना शानदार भवन भी होगा। अभिभावकों के कई सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि हर समस्या का समाधान किया जाएगा थोड़ा इंतजार करें। 

योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्हें कहा कि आज साइकिल योजना जिस तरह से कामयाब हुई है ऐसे में अभिभावकों को अपने बच्चों को और प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि स्कूलों में प्रतिदिन जाएं।  इसके अलावा विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार की सभी योजनाएं छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक रूप से सुदृढ़ करने एवं जीवन में कुछ करने के लिए होती है। 

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से होने वाले फायदे को भी सामने रखा और इसे लेकर भी कई सवाल छात्राओं से कर डाले छात्राओं ने अपनी हाजिर जवाबी से जिलाधिकारी को प्रसन्न कर दिया। इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ आयुक्त सारण प्रमंडल, जिलाधिकारी अमन समीर, क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक विनय कुमार सिंह,जिला शिक्षा पदाधिकारी दिलीप कुमार सिंह, एसडीओ संजय कुमार, डीएम के ओएसडी मनीष कुमार, सेवानिवृत्ति बैंक कर्मी अजीत कुमार राय, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी संजय कुमार को गमला देकर स्वागत किया गया। 

अधिकारियों और स्कूल की प्राचार्य विजय कुमार सिंह आदि ने भी स्कूल की विभिन्न योजनाओं को लेकर जानकारी दी तथा छात्राओं को योजनाओं का लाभ लेकर आगे बढ़ने का सुझाव दिया। शिक्षिका कंचन बाला ने स्कूली योजनाओं पर प्रकाश डाला।

शिक्षकों की कमी की समस्या चर्चा का विषय रहा

अभिभावकों और छात्रों ने मुख्य रूप से जिन बातों को लेकर डीएम से शिकायत की उनमें बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा ली गई शिक्षक भर्ती की परीक्षा के बाद स्कूल में शिक्षकों की कमी होना बताया। छात्र और छात्राओं के साथ शिक्षकों ने भी कहा कि स्कूल के दो दर्जन शिक्षक दूसरे स्कूलों में चले गए जिससे पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है। 

इसके अलावा बच्चों ने स्कूल की टाइमिंग को सीबीएसई पैटर्न पर करने की मांग की ताकि उन्हें रिलैक्स मिल सके। छात्रों का कहना था कि सुबह 9:00 बजे से शाम को 4:00 बजे तक स्कूल में रहने से थकान हो जाती है और वह कोचिंग या ट्यूशन नहीं कर पाते हैं सीबीएसई पैटर्न के तहत सुबह 8:00 बजे से एक या दो बजे तक स्कूल को संचालित किया जाए।

REPORTED BY SANJAY BHARDWAJ

Suggested News