सरकारी स्कूल के बच्चों को हाथ धुलवाएगी सरकार, सभी DEO को मिली जिम्मेदारी

सरकारी स्कूल के बच्चों को हाथ धुलवाएगी सरकार, सभी DEO को मिली जिम्मेदारी

 पटना. 15 अक्टूबर को पूरे बिहार में 'हाथ धुलाई दिवस' पर स्कूल में बच्चों का धुलवाया जाएगा और हाथ धुलाई के लिए शपथ दिलवायी जाएगी। इसको लेकर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक ने सभी जिले के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए हाथ धुलाई अत्यंत आवश्यक है। बच्चों को उचित हाथ धुलाई की जानकारी की कमी के कारण बच्चे सक्रमण वाली बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं। इस अभियान के तहत विद्यालयों की अहम भूमिका है। 15 अक्टूबर (शनिवार) को बच्चों का हाथ धुलवाया जाए और हाथ धुलाई की शपथ दिलवायी जाए।

सभी जिला के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को लिखे गये पत्र में कहा गया है कि गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी 15 अक्टूबर, 2022 को 'अन्तर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस' का आयोजन किया जाना है। विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए हाथ धुलाई अत्यंत आवश्यक है। साबुन से हाथ धोने से डायरिया, दस्त, पीलिया जैसे रोगों से बचा जा सकता है अब तो कोरोना वायरस से बचाव के लिए भी यह आवश्यक हो गया है। बच्चों को उचित हाथ धुलाई की जानकारी की कमी के कारण वे सक्रमण वाली बीमारियों से ग्रसित हो सकते है इस अभियान के तहत विद्यालयों की अहम भूमिका है। इस अभियान के अन्तर्गत दिनांक 15.10.2022 (शनिवार) को हाथ की धुलाई का प्रदर्शन एवं हाथ धुलाई शपथ लिया जाना है।

इसके अतिरिक्त विश्व हाथ धुलाई की विभिन्न गतिविधियों को डिजिटल माध्यम का उपयोग कर प्रसारित कराया जा सकता है। सोशल मीडिया जैसे- व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम इत्यादि का उपयोग साबुन से हाथ धुलाई के महत्व को प्रसारित करने हेतु किया जा सकता है। इस दिवस के विभिन्न गतिविधियों पर आधारित पोस्टर, बैनर इत्यादि तैयार किया गया है, जिसे पत्र के साथ संलग्न कर भेजा जा रहा है। इसे अपने स्तर से व्हाट्सएप समूहों पर प्रसारित किया जाए।


Find Us on Facebook

Trending News