बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश के एनडीए में आने पर भाजपा को माननी होगी चिराग की दो शर्त, अमित शाह- नड्डा की बढाई टेंशन, शर्त नहीं मानी तो 23 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी एलजेपी

नीतीश के एनडीए में आने पर भाजपा को माननी होगी चिराग की दो शर्त, अमित शाह- नड्डा की बढाई टेंशन, शर्त नहीं मानी तो 23 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी एलजेपी

पटना/दिल्ली. बिहार में एनडीए सरकार बनाने के भाजपा के प्रयासों को चिराग पासवान ने एक टेंशन दे दी है. लोजपा (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने शनिवार को दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की. सूत्रों के हवाले से खबर है कि दोनों नेताओं से हुई चिराग की मुलाकात में उन्होंने दो प्रमुख शर्तें रखी हैं. इसके साथ ही चिराग ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वे एनडीए के हिस्सा बने रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही अपनी राजनीति को आगे बढ़ाएंगे. लेकिन सीएम नीतीश के एनडीए में आने पर अपनी कुछ शर्तों को रख दिया. 

एलजेपी रामविलास के सूत्रों के हवाले से खबर है कि चिराग चाहते हैं कि बिहार में एनडीए सरकार बने तो एक कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बने. उसके आधार पर ही सरकार चले. न केवल सीएम नीतीश के सात निश्चय के आधार पर सरकार चले बल्कि इसमें बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट एजेंडे को भी सरकार के एजेंडे में शामिल किया जाए. चिराग का मानना है कि सात निश्चय केवल जेडीयू और महा गठबन्धन का एजेंडा है इसलिए नए सिरे से सरकार चलाने का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बने. वहीं सीएम नीतीश के साथ एक प्लेटफ़ॉर्म पर आने को लेकर भी चिराग ने स्पष्ट कर दिया है कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से नीतीश कुमार या जदयू से कोई दिक्कत नहीं है. एलजेपी और चिराग का नीतीश कुमार से व्यक्तिगत झगड़ा नहीं है. लेकिन चिराग नीतियों से समझौता नहीं करेंगे. अगर सीएम नीतीश कुमार रिजीड नहीं हुए तो एक प्लेटफार्म पर आने में दिक्कत नहीं है. 

चिराग चाहते हैं कि हमारे कोटे की सीट हमें लोकसभा चुनाव में मिले. चिराग ने साफ कर दिया है कि बीजेपी जिसको एनडीए में लाना चाहती है लाए लेकिन हमारे सीटो की संख्या में कमी न हो. अगर चिराग की लोकसभा सीटों में कमी की गई तो वे इसके लिए तैयार नहीं होंगे. उनकी बात नहीं मानी गई तो फिर विधानसभा चुनाव 2020 की तरह ही इस बार के लोकसभा चुनाव में भी जदयू जिन 17 सीट पर चुनाव लड़ेगी वहां लोजपा अपने उम्मीदवार उतारेगी. साथ ही 6 अन्य सीट पर भी लोजपा उम्मीदवार उतारेगी. इस प्रकार कुल 23 सीटों पर लोजपा चुनाव लड़ सकती है. चिराग ने इसी तरह विधानसभा चुनाव 2020 में उन सभी विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे जहाँ जदयू के उम्मीदवार थे. इससे जदयू को बड़ा झटका लगा था. 

साथ ही तमाम बातों पर भाजपा से चर्चा करने के लिए एक और दौर की वार्ता होगी. सूत्रों के अनुसार एक से दो दिन में बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के साथ मिलकर या टेलीफोन पर चिराग पासवान की बात हो सकती है. साथ ही चिराग ने साफ किया है कि वे पीएम मोदी के साथ रहेंगे. वे लालू यादव या किसी अन्य के साथ कोई मोर्चा बनाने नहीं जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम बहुत धोखा खा चुके हैं. अब नहीं खायेंगे. सीट शेयरिंग पर बीजेपी बडी पार्टी है इसलिए वो एडजस्ट कर सकती है. लेकिन चिराग की पार्टी अगर सीट पर कॉम्प्रोमाइज करे तो उनके पास स्पेस नहीं रह जाएगा. 


Suggested News