बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जनता पसंद नहीं करेगी तो ईवीएम नहीं जीता सकता चुनाव, राहुल गांधी के बयान पर जदयू के विजय चौधरी का पलटवार, कहा- हर बार हार का खीस मशीन पर ना उतारें..

जनता पसंद नहीं करेगी तो ईवीएम नहीं जीता सकता चुनाव, राहुल गांधी के बयान पर जदयू के विजय चौधरी का पलटवार, कहा- हर बार हार का खीस मशीन पर ना उतारें..

PATNA: लोकसभा चुनाव के बाद एक बार फिर ईवीएम पर सवाल उठाए जा रहे हैं। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की सुरक्षा को लेकर उठते सवालों और मुम्बई में 48 वोटों से लोकसभा चुनाव जीते उम्मीदवार के रिश्तेदार का मोबाइल ईवीएम से जुड़ा होने के दावों के बीच अब एलन मस्क ने भी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की जगह पेपर बैलेट का इस्तेमाल करने का दावा किया है क्योंकि उनका मानना है कि ऐसे डिवाइस की हैक होने की संभावना होती है। इसी बीच राहुल गांधी ने भी ईवीएम पर सवाल उठाए हैं जिसको लेकर बिहार सरकार के मंत्री विजय चौधरी ने पलटवार किया है।  

राहुल गांधी ने सवाल पर विजय चौधरी ने कहा कि, यह पहली दफा थोड़े ही है वह तो पहले भी सवाल उठा चुके हैं और चुनाव आयोग हमेशा चुनौती देता है। इसमें क्या गड़बड़ी होती है या कोई गड़बड़ी कर करके कोई दिखाए। वह बुलाता है, निमंत्रण देता है, क्या गड़बड़ी हो सकता है बता दीजिए, तो कभी जाते नहीं है। विजय चौधरी ने कहा कि, सवाल है कि हार के खीस का ठीकरा किसी मशीन पर नहीं थोपना चाहिए। चुनाव में जीत हार जनता के समर्थन और नापसंद से होती है। जब तक जनता उनको पसंद नहीं करेगी evm उनको नहीं जीता सकता है।

दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल ने अपने एक पोस्ट में कहा, "भारत में ईवीएम एक "ब्लैक बॉक्स" है, और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं। जब संस्थाओं में जवाबदेही का अभाव होता है तो लोकतंत्र दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है।" 

इस दौरान राहुल गाँधी ने शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से 48 वोटों से चुनाव जीते रविंद्र वायकर से जुडी उस खबर को भी साझा किया है जिसमें रवींद्र वायकर के रिश्तेदार का मोबाइल फोन EVM से जुड़ा होने को लेकर पुलिस के बयान हैं। दरअसल, 4 जून को मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट के लिए वोटों की गिनती के दौरान नेस्को सेंटर के अंदर हुई। रविंद्र वायकर ने शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) और महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार अमोल कीर्तिकर को महज 48 वोट से हराया था। इस सीट पर पहले कीर्तिकर को एक वोट से विजयी घोषित किया गया था, लेकिन रीकाउंटिंग करने पर वायकर 48 वोट से जीत गए। रविंद्र वायकर को 4 लाख 52 हजार 644 वोट मिले हैं। वहीं उद्धव गुट के उम्मीदवार अमोल कीर्तिकर को 4 लाख 52 हजार 596 वोट मिले हैं।

Suggested News