कंफर्म रेल टिकट चाहते हैं तो अपनाएं ये विकल्प और मोबाइल पर पाएं कंफर्म टिकट नोटिफिकेशन

कंफर्म रेल टिकट चाहते हैं तो अपनाएं ये विकल्प और मोबाइल पर पाएं कंफर्म टिकट नोटिफिकेशन

नई दिल्ली। ट्रेनों में वेटिंग टिकट की समस्या आम बात है। इससे यात्रियों को कई बार यात्रा कैंसिल करने को मजबूर होना पड़ता है या फिर वे यात्रा के अन्य विकल्प तलाशने लगते हैं। लेकिन अब रेलवे ने एक ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई है जिससे रेल यात्रियों को बिना किसी परेशानी के मोबाइल पर कंफर्म टिकट का नोटिफिकेशन आ जाएगा। वे उस आधार पर टिकट बुक करा सकते हैं। 

 दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन IRCTC ने अपनी वेबसाइट को अपडेट किया है। इसके बाद वेबसाइट पर एक नया ऑप्शन आया है पुश नोटिफिकेशन। यह एक ऐसी सुविधा है जो रेल यात्रियों को इसकी सूचना उपलब्ध कराएगा कि कौन सी ट्रेन में किसी यात्री ने टिकट कैंसिल कराई है। यानी किसी ने टिकट कैंसिल कराई तो इसकी सूचना उन्हें मिलेगी जो वेटिंग टिकट होने के कारण टिकट बुकिंग की असमंजस झेल रहे थे। 

इस नए फीचर्स में यूजर्स को सीट की उपलब्धता समेत कई तरह की सुविधाओं की जानकारी मिलेगी। अब ट्रेन में जब भी कोई सीट खाली होगी तो इसका नोटिफिकेशन यूजर्स के मोबाइल पर चला जाएगा. यूजर्स फिर अपनी सुविधा के अनुसार चाहे तो उस खाली हुई सीट की बुकिंग कर सकता है. इसके लिए यूजर को सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाकर पुश नोटिफिकेशन की सुविधा को लेना होगा.

इसके लिए ग्राहकों को सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाकर पुश नोटिफिकेशन चेक करना है. वे इस विशेष सेवा को बिल्कुल मुफ्त में सब्सक्राइब कर सकते हैं. मौजूदा समय में IRCTC के अभी 3 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं. साथ ही तेजी से लोग इस नई सेवा का लाभ ले रहे हैं.

Find Us on Facebook

Trending News