बिहार में मठ, मंदिरों के जमीन पर कब्ज़ा जमाये लोगों के खिलाफ होगी कार्रवाई, निर्माण को ध्वस्त कर वसूल किया जायेगा किराया

बिहार में मठ, मंदिरों के जमीन पर कब्ज़ा जमाये लोगों के खिलाफ होगी कार्रवाई, निर्माण को ध्वस्त कर वसूल किया जायेगा किराया

CHHAPRA : मठ, मंदिर और धार्मिक न्यास बोर्ड के जमीन पर कब्जा जमाए कब्जेदारों के खिलाफ राज्य सरकार ने कार्रवाई करने का मूड बना लिया है। ऐसे कब्जेदारो से जमीन और भवन को मुक्त कराया जाएगा। साथ ही अब तक का किराया भी वसूल किया जाएगा। यह बात गन्ना विकास व विधि मंत्री प्रमोद कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रमंडलीय धार्मिक न्यास समिति की बैठक में समीक्षा करने के बाद पत्रकारों से कही। उन्होंने कहा कि अब मठ, मंदिर, ठाकुर बारी ,कबीर पंथ, धर्मशाला ,विभिन्न समुदायों का धार्मिक स्थल आदि का सर्वेक्षण कराया जाएगा। 

इसके लिए सीएस खतियान , रीजनल सर्वे ,एडिशनल सर्वे आदि की मदद ली जा रही है।उन्होंने प्रमंडलीय आयुक्त और प्रमंडल के तीनों जिलों के डीएम के द्वारा इस मुद्दे पर प्रथम सूचना पर ही बेहतर जानकारी देने के लिए प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह सपना है की जिसका जमीन है उसको भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र दिया जाए। साथ ही भूमि स्वामित्व कार्ड भी दिया जाए। 

पत्रकारों के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रमंडलीय मुख्यालय समेत छपरा, सिवान और गोपालगंज यानी तीनों जिले में स्थित धार्मिक न्यास बोर्ड की संपत्ति और विभिन्न धर्म स्थलों के जमीन का सर्वेक्षण कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है। सर्वेक्षण के बाद मठ मंदिर के जमीन पर कब्जा करने वाले दबंगों, रंगदारो, कब्जे दारो के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही किए गए निर्माण को जमीनदोज किया जाएगा। इतना ही नहीं जब से उनके द्वारा कब्जा किया गया है तब से अब तक का किराया भी वसूल किया जाएगा। 

गन्ना विकास विभाग की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि गोपालगंज के सासामुसा चीनी मिल के किसानों का करोड़ों रुपया बकाया है। इसे गंभीरता से लिया गया है। वहां के प्रशासन को आदेश दिया गया है कि सासामुसा चीनी मिल की संपत्ति की नीलामी कर किसानों के बकाए का भुगतान किया जाए। वही गन्ना विकास योजना को लेकर बताया कि मुख्यमंत्री गन्ना विकास योजना के तहत उत्कृष्ट किसानों का सेमिनार कराया जाएगा और गन्ना विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही इथेनॉल उत्पादन को लेकर योजना भी बताया जाएगा। प्रेस वार्ता के दौरान तरैया विधायक जनक सिंह ,छपरा विधायक डॉ सीएन गुप्ता समेत अन्य थे।

छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News