बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार सरकार की छात्रों के लिए पहल, स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल होगा खेल, योग और शारीरिक शिक्षा, रिपोर्ट कार्ड में मिलेंगे नम्बर

बिहार सरकार की छात्रों के लिए पहल, स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल होगा खेल, योग और शारीरिक शिक्षा, रिपोर्ट कार्ड में मिलेंगे नम्बर

PATNA : राज्य के सभी विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा, खेल एवं योग पाठ्यक्रम में शामिल होगा और इनमें मूल्यांकन के आधार पर बोर्ड परीक्षा के नीचे के सभी कक्षाओं के छात्र छात्राओं के रिपोर्ट कार्ड (प्रगति पत्रक) में अंक दिए जाएंगे। ये बातें शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से राज्य के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शारीरिक शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में सुबह प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करने के दौरान कहीं। साथ ही शिक्षा परियोजना परिषद को इसपर अविलंब मार्गनिर्देश जारी करने का निर्देश दिया।


उन्होंने कहा कि आज तनावयुक्त जीवनशैली के कारण कम उम्र में ही लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। जिससे हमारे बच्चे भी अछूते नहीं हैं। शारीरिक शिक्षा, खेल एवं योग तनावमुक्त करने का बेहतर माध्यम है। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि सभी शारीरिक शिक्षक प्रशिक्षण का लाभ उठाकर इसका बेहतर ढंग से क्रियान्वयन विद्यालयों में करें। प्रशिक्षण कार्यक्रम में पधारे शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव का स्वागत शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक असंगबा चुबा आओ ने किया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रशिक्षक (ट्रेनर) सह कार्यक्रम का संचालन कर रहे बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय के शारीरिक शिक्षा शिक्षक सह एन आई एस एथलेटिक्स प्रशिक्षक अभिषेक कुमार ने अपर मुख्य सचिव से अन्य राज्यों एवं बोर्डो की तरह राज्य के सभी शारीरिक शिक्षा शिक्षकों को वर्ष में एक बार स्पोर्ट्स कीट (ट्रेक सूट,जूता मोजा, टी-शर्ट,हाफ पैन्ट आदि) देने की मांग की ताकि वे सभी बेहतर ढंग से अपने कार्यों का निष्पादन कर सकें। जिसपर अपर मुख्य सचिव ने जल्द विचार कर क्रियान्वयन करने का आश्वासन दिया।धन्यवाद ज्ञापन अपर राज्य परियोजना निदेशक किरण कुमारी ने किया।

इस अवसर पर एएसपीओ अभिलाषा झा, यूनिसेफ के कंसल्टेंट धर्मवीर, निशांत, प्रशिक्षक मृत्युंजय, डब्लू आदि उपस्थित थे। प्रशिक्षण कार्यक्रम का पहला बैच जिसमें राज्य के पचास अनुकरणीय विद्यालयों के ही शारीरिक शिक्षा शिक्षक भाग ले रहे थे। उनका शनिवार को प्रशिक्षण समाप्ति के उपरांत बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के वरीय क्रीड़ा कार्यपालक राजेन्द्र कुमार ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित किया।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News