बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बारिश में मस्ती के साथ करें इसका सेवन, कभी नहीं होंगे बीमार

बारिश में मस्ती के साथ करें इसका सेवन, कभी नहीं होंगे बीमार

बारिश की बुँदे अपने साथ केवल मस्ती और मौज नहीं लाती, बिमारियों का दरबार भी लगा देती है. बारिश की मस्ती के बीच कोई भी बीमार नहीं पड़ना चाहता है. हम बहुत से तरकीब लगाते है जिससे हम बीमारी से बहुत दूर रहे, लेकिन कोई बार ये संभव नहीं हो पता है. घेरलू नुस्खों से ही आप बारिश में होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं. आप हरड़ का इस्तेमाल कर सकते.

हरड़ का काढ़ा त्वचा संबंधी एलर्जी में लाभकारी है. हरड़ के फल को पानी में उबालकर काढ़ा बनाएं और इसका सेवन दिन में दो बार नियमित रूप से करने पर जल्द आराम मिलता है. ये आपके चेहरे के सौंदर्य को भी बनाए रखता है. 

बारिश में त्वचा पर फंगल इंफेक्शन की समस्या आम है. फंगल संक्रमण होने पर हरड़ के फल और हल्दी से तैयार लेप प्रभावित भाग पर दिन में दो बार लगाएं. त्वचा ठीक नहीं होने तक दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें.

हरड़ और शहद का सेवन करने से उल्टियां बंद हो जाती हैं. मुंह में सूजन होने पर हरड़ के गरारे करने से फायदा मिलता है. हरड़ का लेप सूजन पर लगाए बहुत आराम मिलेगा.

हरड़ में गैलिक एसिड नाम का तत्व मौजूद होता है जो कॅलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और रक्त में प्लाज्मा इंसुलिन बढ़ जाता है. कब्जियत के लिए ये रामबाण इलाज है.

Suggested News