बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुंगेर में सस्ते में आईफोन देने का लालच देकर साइबर ठगों ने कर ली 27 हजार रुपए ठगी, साइबर पुलिस के एक्शन से किये वापस

मुंगेर में सस्ते में आईफोन देने का लालच देकर साइबर ठगों ने कर ली 27 हजार रुपए ठगी, साइबर पुलिस के एक्शन से किये वापस

MUNGER : मुंगेर जिला के जमालपुर प्रखंड के जानकी नगर पंचायत क्षेत्र के मिल्की चक एक नम्बर गांव की रहने वाली मधुमिता कुमारी के पुत्र मोबाइल चलाते वक्त इंस्टाग्राम प्लेटफार्म पर गया और इंस्टाग्राम पर आईफोन की ₹5000 में देने का ऐड देखा। फिर क्या उसने तुरंत ही आर्डर लगा दिया। इस संबंध में मधुमिता ने बताई की साइबर ठगों ने 5000 लेने के बाद धीरे-धीरे चार बार में 27348 अकाउंट पर मंगवा लिया और मोबाइल बंद कर लिया। जब हम लोगों को लगा कि हम लोगों से ठगी हुआ है तो हम लोग मुंगेर के लाल दरवाजा में स्थित साइबर थाना गए।

वहां साइबर थाना के थाना अध्यक्ष प्रभात रंजन के पास जाकर लिखित शिकायत दर्ज किया। महिला ने साइबर थाने के अलावे ऑनलाइन एनसीआरपी पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज किया। शिकायत के बाद साइबर ठगों ने साइबर पुलिस के बढ़ते दबाव के कारण 12 फरवरी को महिला के खाते पर 27,348 वापस कर दिए। इस पर महिला ने शिकायत वापस ले ली है। इस संबंध में साइबर थाना अध्यक्ष प्रभात रंजन ने बताया कि जानकी नगर पंचायत के मिल्की चक नंबर वन के रहने वाली मधुमिता कुमारी ने बीते दिनों थाने में शिकायत की थी।

9 जनवरी को उनके पुत्र द्वारा इंस्टाग्राम पर आईफोन के नाम पर साइबर ठगों ने 27348 की ठगी कर ली गयी है। आवेदन के आलोक में जांच प्रारंभ की गई। पुलिसिया जांच होते देख साइबर ठाकुर ने महिला से संपर्क कर लिया। साइबर पुलिस के बढ़ते दबाव के कारण महिला के खाते पर 12 फरवरी को 27348 वापस कर दिए। वहीं उन्होंने कहा कि पैसा वापस होते ही महिला थाने आई और अपना शिकायत वापस ले ली। 

शिकायत वापस करने संबंधी भी उन्होंने आवेदन भी दिया है। इस संबंध में उन्होंने कहा कि लोग जागरुक रहे मोबाइल का इस्तेमाल सावधानी से करें। विभिन्न सोशल  मीडिया प्लेटफॉर्म पर अगर कम कीमत लोक लुभावना गिफ्ट उपहार का कोई ऐड आता है तो उसे फंसे नहीं सही साइट पर जाकर ही ऑनलाइन खरीदारी करें। अगर किसी  के साथ साइबर  ठगी हुआ तो तुरन्त NCRP पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाये। 1930 या साइबर थाना में शिकायत दर्ज करें। उन्होंने बताया कि अपनी पहचान सुरक्षित रखें। किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने की जल्दबाजी न करें। सतर्क रहें सुरक्षित रहें।

मुंगेर से इम्तियाज़ खान की रिपोर्ट

Suggested News