नवादा में छठव्रतियों को मिली विशेष सौगात, 12 किलोमीटर दूरी तय कर घाट तक पहुँचा सकरी नदी का पानी

नवादा में छठव्रतियों को मिली विशेष सौगात, 12 किलोमीटर दूरी तय कर घाट तक पहुँचा सकरी नदी का पानी

NAWADA : नवादा शहर के सबसे प्रमुख छठ घाट मिर्जापुर सूर्य मंदिर तक सकरी नदी का पानी पहुंच गया है। सकरी नदी का पानी ननौरा गांव के पैन के माध्यम से खुरी नदी में प्रवाहित किया गया है। सकरी का पानी आने से खुरई नदी में पानी का प्रवाह तेज हो गया है। इससे छठ व्रतियों को पूजा अर्चना और भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित करने में खासी सुविधा होगी। 


व्रतियों की सुविधा के लिए घाट के पास जेसीबी के माध्यम से कई चैनल का निर्माण किया गया है। सभी चैनल में पानी का प्रवाह होगा। बता दें कि इस घाट पर अर्घ्य अर्पित करने को काफी भीड़ उमड़ती है। ऐसे में सुविधा में थोड़ी सी कमी अव्यवस्था पैदा कर सकती है। अर्घ्य अर्पित करने के दौरान व्यवस्था में कोई कमी न रह जाए इसका ख्याल व्यवस्थापकों द्वारा रखा जा रहा है। 

पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष संजय कुमार, पूर्व वार्ड पार्षद राजेश कुमार मुरारी, कैलाश यादव, समाजसेवी रविशंकर शास्त्री आदि निरंतर छठ घाट पर हो रही तैयारियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। दूसरी ओर, छठ घाट तक आने वालों की सुविधा के लिए खुरी नदी में ह्यूम पाइप बिछाकर वैकल्पिक मार्ग भी बनाया जा रहा है। वैकल्पिक मार्ग बनने से शहर के कुछ हिस्सों में ट्रैफिक लोड घटेगा और लोगों को शहर के एक से दूसरे हिस्से में आने जाने में मुश्किलें कम होगी। 

यह वैकल्पिक मार्ग रेल पुल के समीप बनाया जा रहा है। नया रास्ता एक ओर पम्पुकल रोड में निकल जायेगा तो दूसरी ओर मछली मार्केट तरफ होते हुए मेनरोड पर निकल जायेगा। जिससे शहर को आम दिनों में भी जाम की समस्या से निजात मिलेगी। पहली बार देखने को मिला है कि 12 किलोमीटर दूरी तय कर कर नवादा के सूर्य मंदिर पानी पहुंच रहा है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि सकरी नदी से निकलने वाली पानी अब सीधा खुली नदी में आकर गिरेगी।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News