बिहार में फिर हेल्थ सिस्टम की खुली पोल, सदर अस्पताल में मरीज को कुर्सी पर लिटाकर चढ़ाया गया स्लाइन

बिहार में फिर हेल्थ सिस्टम की खुली पोल, सदर अस्पताल में मरीज को कुर्सी पर लिटाकर चढ़ाया गया स्लाइन

VAISHALI : एक बार फिर हाजीपुर सदर अस्पताल में चौकानेवाला वीडियो सामने आया है। जिसमें साफ तौर से दिखाई दे रहा है कि एक मरीज का इलाज बेड की जगह कुर्सियों पर किया जा रहा है। मरीज के परिजनों के बैठने के लिए लगाई गई कुर्सी पर मरीज को लिटा कर बजाता स्लाइन चढ़ाया जा रहा है। स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खोलती इस वीडियो में दिख रहा है कि गंभीर रूप से बीमार एक व्यक्ति कुर्सियों पर लेटा हुआ है। उसके बगल में एक महिला बैठी हुई है। वहीं एक महिला स्वास्थ्य कर्मी पानी की बोतल को किसी तरह टांग कर मरीज को स्वास्थ्य लाभ देने का प्रयास कर रही है। 


लेकिन जिस तरीके से मरीज को कुर्सियों पर लिटा कर स्लाइन चढ़ाया जा रहा है। यह अपने आप में न सिर्फ स्वास्थ्य व्यवस्था की हकीकत बयाँ कर रहा है। बल्कि मरीज के लिए खतरनाक भी हो सकता है। इसके बावजूद जिला मुख्यालय के सदर अस्पताल में यह सब कुछ किया जा रहा है। हालाँकि अस्पताल प्रशासन की ओर से दलील दी जा रही है कि अचानक अधिक मरीज आ गए हैं। इस वजह से ऐसा हुआ होगा। दो-तीन दिनों में इसको ठीक कर लिया जाएगा। 

वही अस्पताल में इलाज कराने आया मरीज रणधीर कुमार ने बताया कि अंदर बेड नहीं था तो बाहर आना पड़ा। मरीज ने आगे बताया कि जितने भी बेड हैं। सब पर मरीज मौजूद है। यही कारण था कि एक हॉस्पिटल स्टाफ ने यहां कुर्सियों पर सुला दिया है। वही मरीज के साथ आई उनके परिजन रीता देवी का कहना है कि एक एक बेड पर दो दो तीन तीन आदमी सोया हुआ है। हम अपने मरीज को लेकर गए तो बोला गया कि चलिए बाहर में आपको पानी चढ़ा देते हैं। बाहर में बहुत परेशानी हो रही है। 

रीता देवी ने बताया कि इलाज करवाने में भी नहीं बन रहा है। मच्छर काट रहा है। काफी दिक्कत से यहां पर हैं। मरीज और उनके परिजनों के बयान यह साफ हो जाता है कि स्वास्थ्य व्यवस्था खुद कितनी बीमार है। जिसके इलाज पर बिहार सरकार को खासतौर से ध्यान देने की जरूरत है। वह भी तब जब वैशाली जिले के राघोपुर विधानसभा क्षेत्र से जीतकर बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव राज्य स्वास्थ्य व्यवस्था की कमान संभाल रहे हैं। 

वैशाली से राजकुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News