भागलपुर के जोधानी फैक्ट्री में इन्कम टैक्स रेड का बंगलौर से है कनेक्शन, जानिए क्या है पूरा मामला

भागलपुर के जोधानी फैक्ट्री में इन्कम टैक्स रेड का बंगलौर से है कनेक्शन, जानिए क्या है पूरा मामला

BHAGALPUR : बेंगलुरु से आयी आयकर की टीम ने भागलपुर के इंवेस्टिगेशन विंग के अधिकारियों के साथ बियाडा स्थित जोधानी फूड्स प्राइवेट लिमिटेड में शुक्रवार को छापेमारी शुरू की। सुबह सात बजे ही आयकर अधिकारियों की टीम फैक्ट्री पहुंच गयी। इस छापेमारी से फैक्ट्री के अंदर अधिकारियों एवं कर्मचारियों के बीच हड़कंप मच गया। 

बेंगलुरु में भी चलती रही छापेमारी

आयकर सूत्रों की मानें तो टैक्स चोरी की शिकायत मिलने के बाद आयकर विभाग ने शुक्रवार को फैक्ट्री में तलाशी अभियान चलाया। वहीं बेंगलुरु में इसके ठिकाने पर छापेमारी की गयी। इधर आधा दर्जन वाहनों से आयकर विभाग की टीम पहुंची जिनमें 12 से ज्यादा अधिकारी और कर्मी शामिल थे।  

लगभग 10 लाख रुपये जब्त

आयकर विभाग की टीम ने वहां से लगभग 10 लाख रुपये जब्त किये हैं। तीन आयकर अधिकारियों ने पैसे खंजरपुर स्थित एसबीआइ की मुख्य शाखा जाकर जमा कराया। इस दौरान उनके साथ जोधानी फूड्स का एक स्टाफ भी मौजूद था। शुक्रवार की देर रात तक छापेमारी जारी रही। 

बेंगलुरु में मिले थे कई महत्वपूर्ण कागजात

जोधानी फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के बेंगलुरु स्थित ठिकानों पर आयकर की छापेमारी के दौरान भागलपुर से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले। इसके बाद वहां के आयकर अधिकारियों ने भागलपुर के अधिकारियों से संपर्क किया। इसके बाद बेंगलुरु के आयकर अधिकारी, पटना के आयकर अधिकारी और भागलपुर में इंवेस्टिगेशन की डीडीआइटी भी शुक्रवार दोपहर में बरारी स्थित जोधानी फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के फैक्ट्री में पहुंचे। 

कुछ लोगों के नाम तैयार किये गये

जोधानी फूड्स प्राइवेट लिमिटेड में आयकर विभाग की रेड रात में भी जारी रही। आयकर सूत्रों की मानें तो जांच के दौरान जोधानी के मालिक के किसी रिश्तेदार और करीबी से संबंधित सबूत मिलेंगे तो अधिकारी उनके यहां भी छापेमारी के लिए जा सकते हैं। आयकर अधिकारी जांच के दौरान मैनेजर और अन्य स्टाफ के करीबियों के साथ ही मालिक के अन्य रिश्तेदारों का भी पता कर रही है। ऐसी जानकारी मिली है कि टीम में शामिल अधिकारियों ने कुछ लोगों के नाम और मोबाइल नंबर की सूची भी तैयार की है। 

खंगाला गया खाता बही और कंप्यूटर, बिक्री और बिल से हो रहा मिलान

शुक्रवार देर रात तक आयकर अधिकारी बैंकों के खातों को चेक करने में लगे थे। खाता-बही व कंप्यूटर भी खंगाला जा रहा था। बिक्री और बिल से मिलान किया जा रहा था। फिगर क्या आया और क्या कार्रवाई होगी, इस संबंध में कोई भी अधिकारी कुछ बताने से इंकार कर रहे हैं। आयकर सूत्रों की मानें, तो कुछ सबूत भी मिले हैं। सबूतों व जवाबों से आयकर अधिकारी कितना संतुष्ट हुए। इसकी जानकारी नहीं मिल पायी है। बहरहाल, आयकर अधिकारियों की छापेमारी की सूचना के बाद भागलपुर के व्यवसायिक जगत में खलबली मची हुई है। 

कई राज्यों में भागलपुर से होती है आपूर्ति

जोधानी फूड्स प्रालि कंपनी मुख्य रूप से आटा, सूजी, चोकर आदि बनाने का काम करती है। फैक्ट्री में निर्मित सामग्रियों की सप्लाई कई राज्यों में होती है। यह सालों पुरानी फैक्ट्री है। 

भागलपुर से अंजनी कुमार कश्यप की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News