बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कनाडा को भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब, अब कनाडाई राजनयिक को भारत ने किया निष्कासित, पांच दिन में देश से जाने के दिए आदेश

कनाडा को भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब, अब कनाडाई राजनयिक को भारत ने किया निष्कासित, पांच दिन में देश से जाने के दिए आदेश

NEW DELHI : भारत और कनाडा के रिश्तों में तल्खी बढ़ गई है। जहां कनाडाई सरकार ने खलिस्तानी नेता की हत्या के मामले में कार्रवाई करते हुए भारतीय डिप्लोमेट को निष्कासित कर दिया। जिस पर अब भारत की तरफ से इस कनाडाई पीएम को जवाब देते हुए कार्रवाई की गई है। भारत में सीनियर कनाडाई डिप्लोमेट को न सिर्फ निष्कासित कर दिया गया है। बल्कि इसके साथ ही उन्हें पांच दिन भारत से जाने का आदेश भी दे दिया गया है। 

सरकार ने कहा है कि यह कार्रवाई हमारे आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दिखाती है। इसके साथ ही भारत सरकार ने कनाडा के पीएण जस्टिन टूडो के आरोपों को सिरे से नकारते हुए कहा है कि कि कनाडा में हिंसा के किसी भी कृत्य में भारत सरकार की संलिप्तता के आरोप बेतुके और प्रेरित हैं.

हरदीप सिंह निज्जर को भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने भगोड़ा और आतंकवादी घोषित कर रखा था. इसके अलावा राष्ट्रीय जांच एजेंसी की ओर से निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था. जून 2020 में कनाडा के सर्रे में निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 

कनाडा ने लगाए थे भारत पर आरोप

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को कनाडा की संसद (हाउस ऑफ कामंस) में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारत सरकार की संलिप्तता पर सवाल उठाते हुए कहा, "कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच की कड़ी के आरोपों की सक्रियता से जांच कर रही है।

 कनाडा की धरती पर कनाडा के नागरिक की हत्या में किसी अन्य देश या विदेशी सरकार की संलिप्तता बर्दाश्त नहीं की जाएगी. यह हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है. यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

 जस्टिन ट्रूडो की ओर से भारत पर लगाए गए आरोप के बाद कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि भारत के एक शीर्ष डिप्लोमैट को निष्कासित कर दिया गया है।

Suggested News