भारत ने नींद लेने के मामले में सभी देशों को पछाड़ा

भारत ने नींद लेने के मामले में सभी देशों को पछाड़ा

भारत के लोगो ने एक बार फिर  साबित किया है की वे दुनिया भर में बहुत सारे मामलों में सब से आगे हैं,इस बार मामला नींद लेने की है,और इस मामले में भी भारतीय बाकी देशों से आगे हैं।  

हाल ही में फिलिप्स ने पूरी नींद लेने के मामले का एक इंटरनेश्नल सर्वे किया, जिसमें पाया गया कि भारत में अधिकतम लोग चैन की नींद सोते हैं। इसके साथ ही दुनिया भर के 62 प्रतिशत वयस्कों ने माना है कि रात को जब वे सोने जाते हैं तो उन्हें अच्छी नींद नहीं आती है। अनिद्रा की आदत को लेकर सबसे सबसे बुरी हालत दक्षिण कोरिया की और उसके बाद जापान की है। 

 

इस मामले में भारत सभी देशों को पछाड़ते हुए अच्छी नींद लेने के मामले में सबसे आगे हैं। इसके बाद सऊदी अरब के लोग और तीसरे नंबर पर चीन के लोग हैं। बता दें कि यह सर्वे फिलिप्स की तरफ से ग्लोबल मार्केट रिसर्च फर्म केजेटी ग्रुप ने 12 देशों के 18 साल और उससे ज्यादा आयु वर्ग के 11,006 लोगों पर सर्वे किया गया। इस सर्वे में तकरीबन 62 प्रतिशत युवाओं ने यह माना है कि रात को जब वे सोने जाते हैं तो उन्हें अच्छी नींद नहीं आती है।

 

आपको बता दें कि फिलिप्स ग्लोबल स्लीप सर्वे 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक़, कनाडा के 63 फीसदी और सिंगापुर के 61 फीसदी लोगों में अनिद्रा की समस्या सबसे ज्यादा है। इनके मुकाबले भारत में समस्या काफी कम है। विदेशी देशों की बात करें तो वहाँ पर युवा वर्ग के लोग मात्र 5-6 घंटे की नींद लेते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News