बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पहली अमेरिका में आमने-सामने होगी भारत-पाकिस्तान की टीम! इस तारीख को न्यूयार्क में खेला जाएगा विश्व कप का मैच

पहली अमेरिका में आमने-सामने होगी भारत-पाकिस्तान की टीम! इस तारीख को न्यूयार्क में खेला जाएगा विश्व कप का मैच

DESK : विश्व कप में भारत-पाकिस्तान की टीम जब भी आमने सामने होती है, यह क्रिकेट फैंस के लिए बड़े तोहफे की तरह होता है। इस साल भारत में हुए विश्व कप में दोनों टीमें आमने-सामने थी। जिसमें भारत ने अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखा। वहीं एक बार फिर दोनों टीमों के विश्व कप में मुकाबला होने की संभावना बन गई है। वह भी दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के न्यूयार्क  शहर में। बता दें विश्व कप में अमेरिका भी मेजबान होने के कारण हिस्सेदारी करनेवाली है।

दरअसल, अगले साल टी-20 विश्व कप वेस्टइंडीज में होना है, जिसके कुछ मैच अमेरिका में भी खेले जाने हैं।   अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) और लोकल ऑर्गनाइज‍िंग कमेटी वर्ल्ड कप शेड्यूल पर साइन होने हैं। उम्मीद है कि इस आयोजन से अमेरिका में भी क्रिकेट को पसंद करने वाले प्रवासी भारतीय व अन्य खूब लुत्फ उठा सकते हैं।

तीन स्थानों पर खेले जाएंगे मैच

अमेरिका ने पुष्टि की है कि वे केवल तीन स्थानों, फ्लोरिडा में सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क, टेक्सास में ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम और मैनहट्टन शहर से लगभग 25 मील दूर लॉन्ग आइलैंड पर आइजनहावर पार्क का उपयोग वर्ल्ड कप मैचों के लिए किया जाएगा. वहीं न्यूयॉर्क में टूर्नामेंट के लिए एक अस्थायी, 34,000 सीटों वाला स्टेडियम बनाया जाएगा. क्रिकेट का यह महामुकाबला न्यूयॉर्क के बाहरी इलाके लॉन्ग आईलैंड में मौजूद स्टेडियम में हो सकता है।  न्यूयॉर्क के नवीनतम जनगणना आंकड़ों के अनुसार लगभग 711,000 भारतीय और लगभग 100,000 पाकिस्तानी मूल के लोग यहां रहते हैं।



पहली बार 20 टीमें करेगी हिस्सेदारी

वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में हो रहे विश्व कप में पहली बार 20 टीमें हिस्सा लेगी। आगामी टी20 वर्ल्ड कप 4 जून से लेकर 30 जून तक वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाना है. टूर्नामेंट कुल नॉकआउट समेत कुल तीन स्टेज में खेला जाएगा. 

यह होगा फॉर्मेट

सभी टीमों 20 टीमों को 5-5 के कुल 4 ग्रुप में बांटा जाएगा. हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें सुपर-8 में प्रवेश करेगी. इसके बाद फिर सभी आठ टीमों को 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा जाएगा. सुपर-8 स्टेज में दोनों ग्रुप की दो-दो शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी. दो सेमीफाइनल मुकाबले के जरिए दो टीमें फाइनल में जगह बनाएंगी.

यानी कि अगला टी20 वर्ल्ड कप पिछले टी20 वर्ल्ड कप की तुलना में काफी अलग होगा और उसमें क्वालिफाइंग राउंड नहीं खेले जाएंगे और ना ही सुपर-12 स्टेज होगा. पिछले टी20 वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमों ने भाग लिया था, जिसमें 8 टीमों को सीधे सुपर-12 स्टेज के लिए एंट्री मिली थी. वहीं 4 चार टीमों ने क्वालिफाइंग राउंड के जरिए सुपर-12 में जगह बनाई थी।

इन 12 टीमों को मिली डायरेक्ट एंट्री

1. वेस्टइंडीज
2. अमेरिका
3. ऑस्ट्रेलिया
4. इंग्लैंड
5. भारत
6. नीदरलैंड्स
7. न्यूजीलैंड
8. पाकिस्तान
9. साउथ अफ्रीका
10. श्रीलंका
11. अफगानिस्तान
12. बांग्लादेश

इन 8 टीमों ने किया क्वालिफाई

13. आयरलैंड
14. स्कॉटलैंड
15. पापुआ न्यू गिनी
16. कनाडा
17. नेपाल
18. ओमान
19. नामीबिया
20. युगांडा


Suggested News