इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट खेलने उतरेगा भारत, रोहित शर्मा नहीं बल्कि यह खिलाड़ी संभालेगा टीम इंडिया की कमान

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट खेलने उतरेगा भारत, रोहित शर्मा नहीं बल्कि यह खिलाड़ी संभालेगा टीम इंडिया की कमान

DESK : इंग्लैंड के खिलाफ पिछले साल की अधूरी टेस्ट शृंखला को पूरा करने के लिए टीम इंडिया आज एक बार फिर से मैदान में उतरेगी। शृंखला के बचे हुए एकमात्र और पांचवे टेस्ट के लिए भारतीय टीम जब मैदान पर उतरेगी तो इस बार नए कप्तानी की जिम्मेदारी विराट कोहली नहीं बल्कि बल्कि जसप्रीत बुमराह के पास होगी। हालांकि टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा हैं, लेकिन वह कोरोना संक्रमित हैं और अब तक फीट नहीं हो सके हैं। ऐसे में अब बुमराह ही टीम इंडिया की कमान संभालेंगे। 


साढ़े तीन दशक में पहला मौका

टीम इंडिया के लिए पिछले 35 साल में यह पहला मौका होगा जब किसी तेज गेंदबाज को कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इससे पहले भारत के लिए कपिल देव ने कप्तानी की थी। कपिल ने 1987 में अंतिम बार कप्तानी की थी। जिसके बाद ज्यादातर बल्लेबाजों को ही कप्तान बनाया गया। बीच में कुछ समय के लिए अनिल कुंबले कप्तान रहे। लेकिन वह ऑफ स्पिनर थे।

36वें कप्तान होंगे बुमराह

आज जब पांचवे टेस्ट के लिए जब मैदान में बुमराह टॉस के लिए पहुंचेंगे तो वह भारत के लिए 36वें खिलाड़ी बन जाएंगे, जिन्हें टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिलेगा। चयन समिति के प्रमुख चेतन शर्मा पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में तैयार किया जा रहा है।

बता दें  गुजरात के इस तेज गेंदबाज ने 29 टेस्ट में 123 विकेट लिये हैं और उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में होती है। साथ ही भारत के नंबर एक गेंदबाज हैं।

शुभमन गिल के साथ पारी की शुरुआत करेंगे पुजारा

रोहित शर्मा के अंतिम एकादश में नहीं होने से शुभमन गिल के साथ चेतेश्वर पुजारा पारी की शुरुआत कर सकते हैं. सूत्र ने बताया कि मयंक अग्रवाल को बस कवर के तौर पर बुलाया गया है और वह अंतिम एकादश में नहीं होंगे


हार्दिक करेंगे पहले टी-20 की कप्तानी

टेस्ट के बाद भारतीय टीम तीन टी20 और इतने ही वनडे में दो-दो हाथ करना है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट पांच जुलाई को खत्म होगा और पहला टी-20 मैच सात जुलाई को है इसलिए आयरलैंड के खिलाफ टी-20 मैच खेलने वाली टीम पहला टी-20 खेलेगी। जिसमें आयरलैंड के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज करनेवाली टीम ही मैदान पर उतरेगी। साथ ही हार्दिक पांडया को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 के लिए कप्तान बनाया गया है।

बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने बताया, "जो टीम आयरलैंड के खिलाफ टी20 खेलने के लिए चुनी गई थी वही इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले तक बनी रहेगी। इसके बाद दूसरे टी20 मैच से भारत के स्टार खिलाड़ियों (रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा) की वापसी होगी। 

एक बार जब ये सभी खिलाड़ी अच्छे से आराम कर लेंगे तो वह लिमिटेड ओवर क्रिकेट की टीम में वापसी करेंगे लेकिन आयरलैंड में टी20 सीरीज खेलने वाले ज्यादातर खिलाड़ी टीम के साथ बने रहेंगे।"


Find Us on Facebook

Trending News