बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ईरान के विदेश मंत्री का जयशंकर को आश्वासन, जब्त जहाज में इंडियन क्रू मेंबर्स से मिल सकेंगे भारतीय अधिकारी

ईरान के विदेश मंत्री का जयशंकर को आश्वासन, जब्त जहाज में इंडियन क्रू मेंबर्स से मिल सकेंगे भारतीय अधिकारी

ईरान ने इजराइल के खिलाफ जंग का एलान कर दिया है। ईरान की तरफ से इजराइल को निशाना बनाते हुए एक के बाद एक करीब 300 मिसाइल और ड्रोन अटैक किए गए हैं.  सैन्य हमले से इतर भी ईरान ने बड़ी कार्रवाई करते हुए  हार्मुज जलडमरूमध्य के निकट एक जहाज पर भी कब्जा किया है.  यह जहाज एक इजराइली अरबपति कारोबारी के आंशिक स्वामित्व वाली कंपनी से संबंधित मालवाहक जहाज है.  इस जहाज पर 17 भारतीय भी सवार हैं जिसकी जानकारी मिलने के बाद भारत का विदेश मंत्रालय एक्टिव हुआ और अब ईरान के विदेश मंत्री का भी इस मामले पर बयान आया है. ईरान और इस्राइल में तनाव के बीच भारत के लिए राहत की खबर आयी है। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा है कि उनका देश भारत के अधिकारियों को जब्त किये गए मालवाहक जहाज के चालक दल के भारतीय सदस्यों से मिलने की जल्द ही अनुमति देगा। ईरान के विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, अब्दुल्लाहियन ने रविवार को टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर को इस बात से अवगत कराया.

ईरान के विदेश मंत्री ने भारत सरकार से गाजा में युद्ध रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं के जरिये अपनी सक्रिय भूमिका जारी रखने का आग्रह किया

विदेश मंत्री जयशंकर ने पुर्तगाली झंडे वाले मालवाहक जहाज एमएससी एरीज पर सवार चालक दल के 17 भारतीय सदस्यों को रिहा करने की अपील की. ईरान के विदेश मंत्रालय के बयान में अब्दुल्लाहियन के हवाले से कहा गया है, ‘हम जब्त जहाज से जुड़ी स्थिति की सक्रियता से निगरानी कर रहे हैं। जहाज के चालक दल के सदस्यों से भारत सरकार के प्रतिनिधियों के मिलने के लिए जल्द ही इंतजाम किया जाएगा।’ ईरान के विशेष नौसेना बलों ने इस्राइल से संबंध होने के कारण इस जहाज को जब्त किया है.

जी-7 देशों के नेताओं ने इस्राइल के खिलाफ ईरान के सीधे और अप्रत्याशित हमलों की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि इस घटनाक्रम के कारण क्षेत्र में अनियंत्रित तनाव बढ़ने का खतरा है. इस्राइल ने इस हमले को संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतर्राष्ट्रीय कानून का ‘स्पष्ट उल्लंघन’ बताया. 


Suggested News