बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस दिन आएगा बिहार बोर्ड के 10वीं -12वीं का रिजल्ट, ऐसे कर पाएंगे चेक

इस दिन आएगा बिहार बोर्ड के 10वीं -12वीं का रिजल्ट, ऐसे कर पाएंगे चेक

Patna: बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम मार्च महीने के अंत या अप्रैल महीने की शुरुआत में जारी कर सकता है. बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि समिति ने मार्च और अप्रैल में रिजल्ट का लक्ष्य रखा है.

बता दें कि इस बार बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से शुरू होकर 24 फरवरी तक आयोजित की गई थीं. 12वीं की बोर्ड की परीक्षा 3 फरवरी को शुरू होकर 13 फरवरी तक 2 शिफ्ट्स में आयोजित की गईं. सूचना के अनुसार बोर्ड इंटर एग्जाम की आधी से ज्यादा आंसर शीट्स की चेकिंग कर चुका है. इंटर एग्जाम की आंसर शीट्स का मूल्यांकन 9 मार्च तक समाप्त होना था. जबकि मैट्रिक एग्जाम की आंसर शीट्स का मूल्यांकन 12 मार्च से शुरू होना था.

ऐसे करें चेक

स्टेप 1- सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर लॉग इन करें.


स्टेप 2- होम पेज पर "BSEB Class 10 Result 2020" या "BSEB Class 12 Result 2020" पर क्लिक करें.


स्टेप 3 - अब वेबसाइट पर अपना रोल नंबर डालकर सबमिट करें.


स्टेप 4 - अब रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा.


बता दें कि बिहार बोर्ड के इंटर मूल्यांकन की तिथि 14 मार्च तक बढ़ा दी गई है. इसकी सूचना सभी मूल्यांकन केंद्रों को बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक ने दी है. बिहार बोर्ड की मानें तो 26 फरवरी से नौ मार्च तक इंटर का मूल्यांकन होना था. अब भी कई मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपियों की जांच नहीं हो पाई है. ऐसे में कई केंद्रों से तिथि बढ़ाने का अनुरोध किया गया है. ऐसे में जिन मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन बाकी है, वहां की तिथि 14 मार्च तक बढ़ाई गई है. पटना जिले के सात केंद्रों में से दो पर मूल्यांकन समाप्त हो गया. पांच केंद्र पर 14 तक मूल्यांकन चलेगा. पटना जिला शिक्षा कार्यालय के अनुसार साइंस विषयों का मूल्यांकन लगभग हो गया है. अभी भाषा का मूल्यांकन बचा है.

Suggested News