मोतिहारी में अनोखा रक्षाबंधन: जीविका दीदियों ने प्राचीन पेड़ को राखी बांधकर ली रक्षा की शपथ, पर्यावरण जागरूकता का दिया संदेश

मोतिहारी में अनोखा रक्षाबंधन: जीविका दीदियों ने प्राचीन पेड़ को राखी बांधकर ली रक्षा की शपथ, पर्यावरण जागरूकता का दिया संदेश

मोतिहारी. रक्षा बंधन भाई-बहन के रिश्ते का सबसे बड़ा त्योहार है. पूर्वी चंपारण जिला के अरेराज प्रखंड की जीविका दीदियों रक्षा बंधन त्योहार को अनोखा बना दिया. जीविका दीदी अपने भाई को राखी बांधने से क्षेत्र में अति प्राचीन बरगद, पीपल सहित वृक्षों को राखी बांधकर रक्षा का वचन लिया. वहीं पेड़ में राखी बांधकर आसपास के लोगों को मिठाई खिलाकर पर्यवरण की रक्षा करने का वचन मंगा.

अति प्राचीन वृक्षों के सुरक्षा के लिए डीएम शीर्षत कपिल अशोक द्वारा चलाये गए विशेष अभियान के तहत अरेराज प्रखंड के सभी पंचायतों में बृक्षों को राखी बांध रक्षा की शपथ कार्य कर्म का आयोजन किया गया. इस अभियान की शुरुआत करते हुए जीविका के प्रखंड परियोजना प्रबंधक राकेश कुमार ने जीविका दीदियों को संबोधित करते हुए कहा कि पौधे हमारे मित्र है, जो हमारे जीवन की प्रत्येक सासं के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पौधे के अभाव में मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है. हमारी पृथ्वी इसीलिए ही अन्य ग्रहों से भिन्न और अद्भुत है कि केवल इस ग्रह पर ही जीवन है, अन्य किसी पर नहीं.


साथ ही उन्होंने पर्यवारण की सुरक्षा के प्रति जीविका दीदियों को स्वंय सहायता समूह और ग्राम संगठन स्तर से जागरूक कर उनका जीवन में वृक्षों का महत्व बताने के लिए यह अनूठा रक्षाबंधन मनाया गया. मनरेगा के जेई नितेश कुमार ने बताया कि कोरोना काल मे ऑक्सीजन के लिए लोग तड़पते नजर आए. पेड़ पौधे के रक्षा से ही समाज को किसी भी आपदा से बचाया जा सकता है. कोरोना काल से सीख लेकर अपने भाई और पुत्र की तरह पेड़ की रक्षा का प्रण करना होगा, तभी समाज सुरक्षित रह सकता है.

जीविका के क्षेत्रीय समन्वयक विजय कुमार ने बताया कि हमारे स्वास्थ्य एवं समृद्धि का पेड़ों से बहुत गहरा संबंध है. पेड़ हमारे लिए अत्यन्त उपयोगी है. वहीं मनरेगा जेई द्वारा जीविका दीदियों को मिठाई खिलाकर एक एक नीम का पेड़ गिफ्ट में दिया गया. इस अभियान में अरेराज के  मिश्रौलिया पंचायत, चटिया वड़हरबा पंचायत, रडिया पंचायत, नवादा पंचायत आदि में जीविका दीदियों द्वारा पुराने वृक्ष को राखी बांधकर उसके की सुरक्षा की शपथ ली.

इस अवसर पर जीविका दीदियों ने रंगोली और लोक गीत गा कर लोगों को जल जीवन हरियाली के प्रति जागरूक की. जीविका दीदियों  ने मानव श्रृंखला बनाकर लोगों को पर्यावरण जागरूकता का संदेश दी. साथ ही लोग को एक पेड़ लगाने की अह्ववान की. जीविका दीदी के इस अनोखे मुहिम की लोग तारीफ भी कर रहे हैं. पेड़ों की सुरक्षा को लेकर यह सराहनीय पहल है. वृक्षाबंधन से लोगों में पेड़ो के प्रति प्यार  बना रहेगा.


Find Us on Facebook

Trending News