बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

JHARKHAND NEWS: जनहित व लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए श्रावणी मेला न होने की स्थिति में सभी करें सहयोगः उपायुक्त

JHARKHAND NEWS: जनहित व लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए श्रावणी मेला न होने की स्थिति में सभी करें सहयोगः उपायुक्त

देवघर: कोरोना संक्रमण के प्रकोप और संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए भारत सरकार व राज्य सरकार के आदेशानुसार वर्तमान में मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पूर्णतः रोक लगाया गया है। ऐसे में श्रावणी मेला के आयोजन न होने की स्थिति में विधि-व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था को आपसी समन्वय के साथ और भी सुदृढ़ करने की तैयारियों को तय समय अनुसार दुरूस्त करते की आवश्यकता है। यह बात उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री ने अपनी अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में आयोजित एक बैठक में कही। बैठक में श्रावणी मेला, 2021 के न होने के स्थिति से जुड़े विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गयी। 

बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि मंदिर व इसके आस-पास के क्षेत्रों में श्रद्धालुओं के गतिविधियों से संबंधित प्राप्त सूचना के आलोक में सीमावर्ती ईलाकों चेक पोस्टों पर दण्डाधिकारी एवं सुरक्षा कर्मियों को ब्रीफ करने के पश्चात 24 जुलाई से तैनात किया जायेगा। साथ हीं मंदिर के आस-पास व रूटलाईन क्षेत्र हेतु उड़नदस्ता दल का गठन करते हुए दण्डाधिकारियों व पुलिस फोर्स को प्रतिनियुक्ति करते हुए 24x7 एक्टिव मोड में टीम को अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रखने का निर्देश उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को दिया। वहीं आवश्यकतानुसार इनकी संख्या और भी बढ़ायी जायेगी, ताकि कोई भी बाहरी वाहन या बाहर से पूजा-पाठ करने हेतु किसी श्रद्धालु को मंदिर परिसर के आस-पास न जाने दिया जाय। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम को लेकर वर्तमान में मंदिर परिसर में आम श्रद्धालुओं का प्रवेश पूर्णतः निषिद्ध है। ऐसे में बाबा मंदिर के आस-पास श्रद्धालुओं की भीड़ एकत्रित ना होने पाए एवं कोरोना संक्रमण के संभावित प्रसार के रोकथाम हेतु विभिन्न स्थानों पर ड्रॉपगेट बैरियर लगाकर पालीवार दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति तीन पालियों में की गई है, ताकि लोगों को मंदिर व शिवगंगा के आस-पास एकत्र होने से रोका जा सके।

समीक्षा के क्रम में उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि आने वाले समय में जिलावासियों की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा का इंतजाम किया जायेगा, जिसके माध्यम से बड़े वाहनों को मंदिर के आस-पास के क्षेत्रों में प्रवेश की इजाजत नहीं दी जायेगी। इसके अलावे दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों को बाहर से ही उनके गंतव्य स्थान तक भेजा जायेगा। साथ हीं तीसरी कड़ी मंदिर व आस-पास के क्षेत्रों की सुरक्षा व्यवस्था को और भी मजबूत बनाया जायेगा। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण में जिलावासियों ने अब तक जिस प्रकार जिला प्रशासन का सहयोग किया है वो वाकई काबिले तारीफ है और हमें आगे भी पूर्ण भरोसा है कि इनका सहयोग इसी प्रकार मिलता रहेगा।

समीक्षा बैठक के क्रम में उपायुक्त ने वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार व जागरूकता को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। साथ हीं जिला स्तर के अलावा सीमावर्ती ईलाकों, बस स्टैंड, होटल, धर्मशाला, सार्वजनिक स्थलों व रेलवे स्टेशनों पर भी बैनर पास्टर का उपयोग करते हुए व्यापक प्रचार-प्रसार की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश संबंधित अधिकारियों दिया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक धनंजय कुमार सिंह ने बताया कि संबंधित विभिन्न थानों को अतिरिक्त पुलिस फोर्स दिया गया है, ताकि किसी भी आपात स्थिति से त्वरित निपटान हो सके। साथ हीं प्रतिनियुक्त सभी पुलिस पदाधिकारियों व पुलिस के जवानों को ब्रीफ करते हुए चिन्हित स्थलों पर कल से प्रतिनियुक्त कर दिया जायेगा। वहीं छह पेट्रोलिंग टीम 24x7 चिन्हित क्षेत्रों में एक्टिव रहेगी, ताकि किसी भी विशेष परिस्थिति से निपटा जा सके।

बैठक में उप विकास आयुक्त संजय सिन्हा, नगर आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, अपर समाहर्ता चन्द्रभूषण प्रसाद सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी-सह-प्रभारी पदाधिकारी बाबा बैद्यनाथ मंदिर, देवघर दिनेश कुमार यादव, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पवन कुमार, मुख्यालय पुलिस उपाधीक्षक मंगल सिंह जामुदा, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, सूचना विज्ञान पदाधिकारी एबी रॉय, प्रभारी पदाधिकारी गोपनीय शाखा विवेक मेहता, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी राजीव रंजन, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारी देवघर, देवीपुर व मोहनपुर एवं संबंधित थानों के थाना प्रभारी आदि उपस्थित थे।


Suggested News