बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

झारखंड राज्यसभा चुनाव : सत्ता पक्ष ने अपने दोनों उम्मीदवारों की जीत का किया दावा

झारखंड राज्यसभा चुनाव : सत्ता पक्ष ने अपने दोनों उम्मीदवारों की जीत का किया दावा

RANCHI : राज्यसभा चुनाव में सत्ता पक्ष से शिबू सोरेन ने पहले ही अपना नामांकन  दाखिल कर दिया है। वहीं अब सत्ता पक्ष की ओर से दूसरे उम्मीदवार के तौर पर अल्पसंख्यक चेहरा सामने लाते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता शहजाद अनवर को मैदान में उतारी है। सज्जाद अनवर रामगढ़ विधानसभा से चुनाव लड़ चुके हैं।

सत्ता पक्ष से दो उम्मीदवार राज्यसभा में उतारने के बाद राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। आज राजद कोटे से मंत्री बने सत्यानंद भोक्ता ने अपने दोनों उम्मीदवार की जीत का दावा किया है। उन्होंने कहा है कि महागठबंधन के पास संख्या बल है जिससे दोनों उम्मीदवारों की जीत तय है।

वहीं कांग्रेस कोटे से सूबे के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने भी महागठबंधन के दोनों राज्यसभा उम्मीदवारों के जीत का दावा किया है। 

उन्होंने कहा है कि सत्ता पक्ष के पास आंकड़े हैं वही हॉर्स ट्रेडिंग को नकारते हुए कहा कि  दूसरे उम्मीदवार की जीत की रणनीति हम लोगों के पास बनी हुई है जिसे मीडिया के समक्ष नहीं खोला जा सकता है।

बता दें कि राज्यसभा में 17 राज्यों की 55 सीटों पर सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में अलग-अलग तारीखों को पूरा हो रहा है। इनमें महाराष्ट्र (7), ओडिशा (4), तमिलनाडु (6) और पश्चिम बंगाल (5) की सीटें दो अप्रैल को खाली हो रही हैं।

इसके अलावा आंध्र प्रदेश (4), तेलंगाना (2), असम (3), बिहार (5), छत्तीसगढ़ (2), गुजरात (4), हरियाणा (2), हिमाचल प्रदेश (1), झारखंड (2), मध्य प्रदेश (3), मणिपुर (1) और राजस्थान (3) की सीटें 9 अप्रैल को खाली हो रही हैं. इसके अलावा मेघालय की एक सीट 12 अप्रैल को खाली हो रही है।

राज्यसभा के इन 55 सीटों पर 26 मार्च को होने वाले चुनाव होने हैं। 

रांची से कुंदन की रिपोर्ट

Suggested News