बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कभी 'ताजमहल' के मालिक थे डोनाल्ड ट्रंप, दिवालिया हो गए थे तो बेच दिया

कभी 'ताजमहल' के मालिक थे डोनाल्ड ट्रंप, दिवालिया हो गए थे तो बेच दिया

DESK: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इन दिनों भारत के दौरे पर हैं. कल यानि 24 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप ने आगरा में ताजमहल का दीदार भी किया लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी डोनाल्ड ट्रंप ताजमहल के मालिक थे. 

ये बात है 2 अप्रैल 1990 की. डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के न्यूजर्सी में स्थित अटलांटिक सिटी में दुनिया का सबसे बेहतरीन ताजमहल कैसिनो और रिजॉर्ट खोला. इस कैसिनो की ओपनिंग सेरेमनी में पॉप स्टार माइकल जैक्सन ने भी परफॉर्म किया था. इस खूबसूरत रिजॉर्ट में वर्ष 2005 का बॉलीवुड अवॉर्ड भी आयोजित किया गया था. इतना ही नहीं सिंगर एल्टन जॉन भी ट्रंप के ताजमहल कैसिनो और रिजॉर्ट में मेहमान बनकर अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके हैं.

ट्रंप के ताजमहल कैसिनो का कुल क्षेत्रफल 1.20 लाख वर्ग फीट था. इसमें 3009 स्लॉट मशीन और 167 गैंबलिंग टेबल मौजूद थे जुआ खेलने के लिए. ट्रंप के ताजमहल कैसिनो का रिसेप्शन एरिया इतना बड़ा था जितना बड़ा आजकल किसी एयरपोर्ट का टिकट बुकिंग एरिया होता है. यहां एक साथ 5000 लोग आ सकते थे. डोनाल्ड ट्रंप भारतीय संस्कृति से काफी प्रभावित रहे हैं. इसीलिए उन्होंने इस कैसिनो और रिजॉर्ट का नाम ताजमहल रखा था. यहां के स्टाफ का पहनावा भी अरबी और भारतीय परिधानों का था.

लेकिन ट्रंप अपने इस ताजमहल कैसिनो और रिजॉर्ट को ज्यादा दिन तक संभाल नहीं पाए. कैसिनो में जीतने वालों के हिसाब-किताब में गड़बड़ी होने लगी. 1998 में अमेरिकी सरकार ने इनके ऊपर 342 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया. ट्रंप के ऊपर मनी लॉन्ड्रिंग का केस चलने लगा. इसके बाद ताजमहल कैसिनो और रिजॉर्ट के बुरे दिन शुरू हो गए. 2015 में अमेरिकी प्रशासन ने ट्रंप के ऊपर 71.86 करोड़ रुपये का जुर्माना फिर लगाया. इसके बाद ट्रंप ने खुद को दिवालिया घोषित करने की बात कही. 2016 में ताजमहल कैसिनो और रिजॉर्ट की नीलामी के लिए अमेरिकी प्रशासन ने नोटिस लगा दिया. इसके बाद यह कैसिनो और रिजॉर्ट बिक गया.

Suggested News