बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दो साल बाद शुरू हो रहे श्रावणी मेले जाने के लिए कांवरियों को नहीं होगी कोई परेशानी, रेलवे इन स्टेशनों से चलाएगी स्पेशल ट्रेन

दो साल बाद शुरू हो रहे श्रावणी मेले जाने के लिए कांवरियों को नहीं होगी कोई परेशानी, रेलवे इन स्टेशनों से चलाएगी स्पेशल ट्रेन

PATNA : आगामी 14 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावणी मेले  को लेकर बिहार-झारखंड की सरकारें तैयारियों को अंतिम रूप देने की कोशिश में लगी हुई है। वहीं श्रावणी मेले के मद्देनजर कांवरियों को अपनी यात्रा पूरी करने के लिए किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए अलग अलग स्टेशनों से तीन स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की  है।  श्रावणी मेले में उमड़ने वाली भीड़ को देखते पूर्व मध्य रेलवे पटना, गया और रक्सौल से भागलपुर और जसीडीह के लिए तीन स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। 

पटना से हर दिन चलेगी ट्रेन

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि विभाग ने तीन श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए मंजूरी मिल चुकी है। ये ट्रेनें पटना, गया और रक्सौल से चलेंगी। रक्सौल से भागलपुर और गया से जसीडीह के लिए सप्ताह में 5 दिन मेला स्पेशल ट्रेन चलेगी। वहीं, पटना से जसीडीह के बीच रोजोना एक श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। इनका संचालन 12 जुलाई से शुरू होने की संभावना है। हालांकि गाड़ी संख्या और ट्रेन का समय अभी तय नहीं हुआ है। सीपीआरओ ने कहा कि पूर्व मध्य रेलवे ने अभी तीन स्पेशल ट्रेनें ही चलाने का फैसला लिया है। अगर भीड़ बढ़ी और जरूरत पड़ी तो कुछ और ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। 

बता दें कि कोरोना के कारण पिछले दो साल से श्रावणी मेला का आयोजन नहीं हो रहा था। इस साल फिर से इस विश्व प्रसिद्ध मेले को शुरू किया जा रहा है। माना जा रहा है कि इस बार मेले में आनेवाले कांवरियों की संख्या पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है।

प्रधानमंत्री करनेवाले हैं मेले का उद्घाटन

इस मेल का उद्घटान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाना  है। आगामी 12 जुलाई को पीएम देवघर पहुंचेंगे, जहां वह बैद्यनाथ धाम में पूजा करने के लिए जाएंगे। इसके साथ ही वह श्रावणी मेले का भी आरंभ करेंगे।

Suggested News