काराकाट विधानसभा सीट का चुनावी समीकरण, जानिए क्या रहा है काराकाट सीट का इतिहास

काराकाट विधानसभा सीट का चुनावी समीकरण, जानिए क्या रहा है काराकाट सीट का इतिहास

बिहार विधानसभा सीट को लेकर पहले चरण के चुनाव को लेकर सभी उमीदवार जनसभाओं में लगे हुए हैं . रोहतास  के काराकाट विधानसभा सीट पर पहले चरण में ही मतदाना होना है। यहां 28 अक्तूबर को लोग मतदान करेंगे। इस बार देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोरोना का असर वोटिंग परसेंटेज पर भी पड़ता है या नहीं। इस बीच जैसे-जैसे पहले चरण के मतदान की तारीख नजदीक आ रही है, सभी दलों के नेता अपने-अपने प्रत्याशियों की जीत पक्की करने के लिए जमकर प्रचार कर रहे हैं।

कौन-कौन से प्रत्याशी हैं मैदान में?

काराकाट के इस विधानसभा सीट पर इस बार की प्रमुख लड़ाई भाकपा (माले) के अरूण सिंह और भाजपा के राजेश्वर राय के बीच बताई जा रही है। इसके अलावा रालोसपा की मालती सिंह चुनावी मैदान में हैं। इस सीट के मौजूदा विधायक राजद के संजय कुमार सिंह हैं, जिन्होंने भाजपा के रोजेश्वर राज को 12119 वोटों से हराया था। 

क्या है वोटर और वोटिंग का समीकरण?

इस विधानसभा में कुल 3.26 लाख वोटर हैं। जिसमें 1.69 लाख यानि 51.78 प्रतिशत पुरुष और 1.55 लाख यानि 47.61 प्रतिशत महिला वोटर हैं। यहां पिछले विधानसभा चुनाव में कुल 51.92 प्रतिशत वोटिंग हई थी। इस सीट पर सबसे ज्यादा 67.94 प्रतिशत वोटिंग 1980 में हुई थी। 

इसके अलावा जातीय समीकरण की बात करें तो ब्राह्मण, यादव, राजपूत, कुर्मी और रविदास इस सीट पर अहम वोटर बताए जाते हैं। 

क्या रहा है काराकाट सीट का इतिहास?

2015 के नतीजें: पिछले विधानसभा चुनाव में इस सीट पर राजद के संजय कुमार सिंह ने भाजपा के रोजेश्वर राज को 12,119 वोटों के अंतर से हरा दिया था।

काराकाट सीट की सबसे अहम बात ये है कि बीजेपी अबतक इस सीट पर एक बार भी चुनाव नहीं जीत पाई है। इस सीट पर अब तक कुल 13 बार चुनाव हुआ है, जिसमें से तीन बार भाकपा माले, दो-दो बार जनता दल, कांग्रेस और सोशलिस्ट, इसके अलावा एक-एक बार राजद, जनता पार्टी (सेक्युलर) और जनता पार्टी भी चुनाव जीत चुकी है।

तीन चरणों में होना है चुनाव, 10 नवंबर को आएंगे नतीजे

बिहार में इस बार कुल तीन चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर और तीसरे एवं आखिरी चरण का चुनाव 7 नवंबर को होना है। पहले चरण का चुनाव नजदीक है और प्रचार-प्रसार भी तेजी पर है। पहले चरण में कुल 71 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है। इन सभी सीटों के लिए तमाम पार्टियों के बड़े से लेकर छोटे नेता तक जमकर रैलियां और जनसभाएं कर रहे हैं। सभी चरणों के चुनाव के बाद 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे।  

Find Us on Facebook

Trending News