बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महिला विकास मंच के स्थापना दिवस समारोह में खान सर ने समाज को दिखाया आईना, कहा पुरुषों की लड़ाई में महिलाओं को सुननी पड़ती है गालियाँ

महिला विकास मंच के स्थापना दिवस समारोह में खान सर ने समाज को दिखाया आईना, कहा पुरुषों की लड़ाई में महिलाओं को सुननी पड़ती है गालियाँ

PATNA : पिछले दस वर्षों से लगातार महिलाओं व पुरुषों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ आवाज उठा रहे संगठन महिला विकास मंच द्वारा रविवार को दसवाँ स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में बहुचर्चित खान सर मौजूद रहें। पिछले दिनों एसडीएम ज्योति मौर्य तथा गायघाट सेल्टर होम मामले में यह संगठन काफी चर्चा में रहा। रविवार को पटना में आयोजित स्थापना दिवस समारोह को बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।

इस मौके पर अपने संबोधन में खान सर ने कहा की शिक्षा उस शेरनी का दूध है जिसने भी उसका दूध पिया उसने पूरी दुनिया मे दहाड़ा है। गधे की दौड़ में फर्स्ट आ भी गए तो गधा ही कहलाओगे।  उन्होंने ये बोल कर समाज मे महिलाओं पर व्यंग करने वालो पर जोरदार चोट किया। खान सर ने आगे कहा की चाहे कुछ भी हो जाये। बच्चों को पढ़ाना नही छोड़े। उन्होंने अपने जीवन के अनुभव साझा किए और बताया कि मेरी माँ की सबसे अच्छी बात ये रही कि उन्होंने किसी रिश्तेदार को बताया ही नहीं की मैं पढ़ाई कर रहा हूँ। चुप चाप मुझे पढ़ाया और जीवन मे कुछ बेहतर करने के लिए प्रेरित किया। "मेरी जेब में थोड़ी सुराख क्या हुई,सिक्को से ज्यादा रिश्तेदार गिर गए।" महिला विकास मंच का ये प्रयास सराहनीय है। दस साल से इस संगठन ने कई अद्भुत काम किये हैं। धीरे धीरे ये समाज जरूर बदलेगा।  इसमें इस संगठन का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। आज महिला विकास मंच में हजारों कार्यकर्ता हैं जो बड़ी मुश्किल से संगठित हुए हैं।

उन्होंने कहा की हमने भी छह लोगों से अपने संस्थान की शुरुआत की थी। आज कारवां बहुत लंबा हो चुका है। हमारा समाज ही ऐसा है कि दो पुरुषों की लड़ाई में भी गालियां महिलाओं को ही सुननी पड़ती है। धीरे धीरे समाज जरूर बदलेगा और इस बदलाव में महिला विकास मंच का योगदान होगा। "रात कितनी भी बड़ी क्यों न हो,सुबह होने से कोई रोक नही सकता"। उन्होंने आगे कहा की आगे बढ़ने वालो कभी पीछे मुड़ कर न देखें,पतंग और इंसान जितना ऊपर जाते हैं उसको काटने वालो की संख्या बढ़ जाती है। आपके लिए जिन्होंने कुछ किया नहीं।  जिसका कोई योगदान हमारे जिंदगी में है नही। उसके बातों को तवज्जो देना सही नही है ये आपके लिए बस रुकावट का काम करेगी।

कार्यक्रम के दौरान महिला विकास मंच की संरक्षक वीणा मानवी द्वारा संगठन के विषय मे कई अहम फैसले लिए गए। अपने संबोधन में वीणा मानवी ने कहा की पिछले 10 वर्षों में महिला विकास मंच द्वारा लगभग 500 से अधिक मामलों का निष्पादन किया गया है। पिछले कुछ महीनों से संगठन के प्रति सूबे के लोगो का विस्वास और बढ़ा है। वीणा मानवी आगे कहती हैं बिहार ही नही यूपी व झारखंड से भी महिला विकास मंच में शिकायकर्ताओ की भीड़ में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मौजूदा सरकार से अनुरोध है इस ओंर भी ध्यान दें और महिला सुरक्षा हेतु उचित सुविधा मुहैया कराएं। 

कार्यक्रम में पूरे देश से लगभग 400 पदाधिकारी मौजूद रहे। बैठक में अरुणिमा कुमारी के अगुवाई में पुरे देश से आये पदाधिकारियों का स्वागत किया गया। आज सम्पन्न हुए स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता पीके चौधरी ने किया व कार्यक्रम का संचालन अरुणिमा ने किया तथा समापन विना मानवी ने किया। कार्यक्रम में फाहिमा खातून,प्रदेश उपाध्यक्ष पप्पू जायसवाल,चंदन जैसवाल,सरिता राज,पूनम सलूजा,रांची से स्नेदा गुप्ता,वाराणसी से स्नेह दास,गाजीपुर से मधु यादव सहित पूरे बिहार से सैकड़ो पदाधिकारी शामिल हुए।

देबांशु प्रभात की रिपोर्ट

Suggested News