बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना काल में खोदा कुआं, एक का नाम CORONA और दूसरे का नाम LOCKDOWN

कोरोना काल में खोदा कुआं, एक का नाम CORONA और दूसरे का नाम LOCKDOWN

DESK: कोरोना महामारी वैसे तो अपने आतंक को लेकर चर्चा का विषय बना हुआ है लेकिन अब कोरोना नाम काफी ट्रेंड कर रहा है.जीं हां. जामताड़ा में दो परिवारों ने प्यास बुझाने के लिए दो कु्आं खोदा और उसका नाम कोरोना और लॉकडाउन रखा है.

पूरा मामला जामताड़ा. जिले के पबिया पंचायत के सांवलापुर गांव का है.जहां दो परिवारों ने मिलकर दो महीनें में दो कुआं खोदा है.जिसमें से एक का नाम कोरोना और दूसरे का नाम लॉकडाउन रखा गया है.बताया जाता है कि गांव में तीन हैंडपंप है लेकिन तीनों मे से एक भी काम नहीं करता है.ग्रामीणों को पानी की दिक्कत होती थी.ग्रामीणों ने पहले तो इसकी सूचना जनप्रतिनिधि को दी लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई .लिहाजा ग्रामीणों ने खुद ही कुआं खोदने का बीड़ा उठाया और अब ये दोनों परिवार कुएं के पानी से न केवल घर का काम, बल्कि अन्य काम भी निबटाते हैं.

कुआं खोदने वाले अभि मोहली, ललित मोहली और राजेश मोहली ने बताया कि लॉकडाउन में उनका काम बंद हो गया है और वे सभी फिलहाल घर पर ही रह रहे हैं. गर्मी शुरू हो गई है और गांव में चालानल खराब होने के चलते पानी की समस्या होने लगी. गांव में 150 लोगों की आबादी है, लेकिन किसी भी घर में कुआं नहीं है. इसलिए उन्होंने फुर्सत के इस पल में अपने लिए कुएं खोदने का फैसला किया. उन्होंने बताया कि इससे पहले वे लोग गांव के पास के एक तालाब से पानी लाकर सारा काम करते थे. हालांकि अभी कुएं से साफ पानी नहीं आ रहा है. लेकिन यह तालाब के पानी से अच्छा है.

वैसे झारखंड में यह पानी की समस्या का कोई पहला मामला नहीं है.हर साल गर्मी के वक्त में ग्रामणों को पानी के संकट से जूझना होता है.हर बार सरकार की तरफ से यह दावा किया जाता है कि अगर हमारी सरकार आई तो हम इस समस्या का निदान कर देंगे लेकिन यह गरीबों का दुर्भाग्य ही मानिए कि अभी तक किसी भी सरकार ने इस क्षेत्र में कोई ठोस कदम नहीं उठाया है.लिहाजा लोगों को पानी की व्यवस्था खुद करनी पड़ती है 




Suggested News