बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

के.के पाठक का ऐलान, बिहार में एक बार फिर शिक्षकों की होगी बंपर बहाली, तीसरे और चौथे चरण में इतने शिक्षकों की होगी नियुक्ति

के.के पाठक का ऐलान, बिहार में एक बार फिर शिक्षकों की होगी बंपर बहाली, तीसरे और चौथे चरण में इतने शिक्षकों की होगी नियुक्ति

PATNA: बिहार में एक बार फिर शिक्षक अभ्यर्थियों की बंपर बहाली होने वाली है। के.के पाठक ने एक बार फिर शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी लाई है। इस साल एक लाख से अधिक पदों पर शिक्षको की नियुक्ति की जाएगी। जानकारी अनुसार तीसरे चरण में 70 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती होनी है। वहीं चौथे चरण में एक लाख से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। 

दरअसल, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के.के पाठक ने बीते दिन किशनगंज में इसका ऐलान किया है। के.के पाठक शुक्रवार को किशनगंज जिले के शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान के निरीक्षण के दौरान यह जानकारी प्रशिक्षणार्थियों को दी। वहीं शिक्षा विभाग तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति की तैयारी में जुट चुका है। इसी माह (फरवरी) में तीसरे चरण की नियुक्ति का विज्ञापन जारी होगा। परीक्षा मार्च से मई के बीच में कभी भी हो सकती है।   

वहीं विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, तीसरे चरण में करीब 70 हजार पदों पर नियुक्ति होनी है। शेष पदों पर चौथे चरण में नियुक्ति होगी। तीसरे चरण को लेकर विभाग के द्वारा सभी जिलों से विषयवार अद्यतन रिक्त पदों की सूची मांगी गयी है। जल्द ही सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से बिहार लोक सेवा आयोग को अधियाचना भेजी जाएगी। तीसरे और चौथे चरण की शिक्षक नियुक्ति भी आयोग के माध्यम से करायी जाएगी।

मालूम हो कि दूसरे चरण में हुई नियुक्ति में 15 हजार अभ्यर्थियों के पूरक रिजल्ट जारी करने का निर्णय था, जिस पर बाद में रोक लगा दी गई। इन 15 हजार पदों को भी अब तीसरे चरण की नियुक्ति में शामिल किया जाएगा। इसके बाद भी जो पद रिक्त रह जाएंगे, उन्हें अगस्त की परीक्षा में शामिल किया जाएगा। पहले चरण में दो नवंबर, 2023 और दूसरे चरण में 13 जनवरी, 2014 को राज्यभर में चयनित शिक्षकों को नियुक्तिपत्र दिये गये थे।


Suggested News