बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लालू पर डॉक्टरों की सख्ती, अब नहीं मिलेगा बाहर का खाना

लालू पर डॉक्टरों की सख्ती, अब नहीं मिलेगा बाहर का खाना

RANCHI :  लम्बे अरसे से बीमार चल रहे सजायाफ्ता आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद की सेहत में सुधार नहीं हो रहा है. लालू प्रसाद की सेहत में सुधार नहीं होना डाक्टरों के लिए चिंता का कारन बना हुआ है. लालू प्रसाद को सभी दवाएं दी जा रही हैं लेकिन उसके बावजूद उनका सुगर लेवल कम नहीं हुआ. उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों ने आखिरकार उनका डायट सख्ती से लागु करने का फैसला लिया है. लिहाजा अब उन्हें रिम्स से ही खाना दिया जायेगा. लालू प्रसाद को फिलहाल रांची में ही किसी करीबी के यहाँ से आया हुआ भोजन दिया जाता था. बताया जा रहा है कि लालू प्रसाद रोटी की जगह चावल अधिक खा रहे हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जा रहा है. बाहर से खाना आने के कारण डायट चार्ट फॉलो नहीं हो रहा है, जिससे ब्लड शुगर लगातार बढ़ रहा था.

पेइंग वार्ड में नहीं मिलता भोजन

गौरतलब है कि लालू जब से पेइंग वार्ड में आए हैं, तय प्रावधान के अनुसार रिम्स प्रबंधन की ओर से उन्हें दवा और भोजन नहीं दिया जा रहा है। इसकी व्यवस्था उन्हें खुद करनी है। परिणाम है कि उनके सेवादार सेहत की बजाए स्वाद को ध्यान में रखकर भोजन ला रहे हैं।

शुगर और बीपी नियंत्रित रहना जरुरी

रिम्स में उनका इलाज कर रहे डॉ उमेश प्रसाद ने कहा कि उनका शुगर और बीपी हर हाल में नियंत्रित रहना जरूरी है। जिसको लेकर उनको दिए जा रहे लेटेस्ट इंसुलिन का डोज 33/20 से बढ़ाकर 36/30 कर दिया गया है। साथ ही डायट चार्ट के अनुसार संतुलित भोजन करने और टहलने की हिदायत दी गई है। डॉ प्रसाद ने बताया कि लालू प्रसाद पहले से ही सीकेडी थर्ड स्टेज के मरीज हैं। ऐसे में उनका  शुगर और बीपी पूरी तरह नियंत्रण में रखना जरुरी है। यदि शुगर-बीपी नियंत्रित नहीं रहा तो और परेशानी हो सकती है। साथ ही उनको हुए बलतोड़ घाव को ठीक होने में भी काफी वक्त लग सकता है। 

क्या है लालू प्रसाद का डायट चार्ट ?

रिम्स की डायटीशियन मीनाक्षी कुमारी ने कहा कि लालू प्रसाद को एक दिन में महज 1400 कैलोरी (भोजन) ही लेना है। इसके लिए जरूरी है कि वह रिम्स द्वारा उपलब्ध कराए गए डायट चार्ट का पालन करें।
 
सुबह नाश्ता - पका हुआ दलिया 100 ग्राम या 150 ग्राम दूध और कार्नफ्लैक्स, उबला हुआ दो अंडा
दिन में- 11 बजे - 200 ग्राम फल (सेब पपीता अमरूद) और एक ग्लास लस्सी
दोपहर - दो रोटी, हरी सब्जी, 50 ग्राम पका हुआ चावल, 30 ग्राम दाल, सलाद
शाम - अंकुरित मूंग 60 ग्राम, लेमन टी (बिना चीनी)
रात - तीन रोटी, हरी सब्जी, दाल, सलाद

गौरतलब है कि कुत्तों के भौंकने से परेशान लालू प्रसाद को 5 सितंबर को पेइंग वार्ड में भर्ती किया गया है। पेइंग वार्ड में बेड, सोफा ,टीवी, फ्रिज और एसी की व्यवस्था है। एक अटेंडेंट के रहने की भी व्यवस्था है।

Suggested News