बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश के निशाने पर फिर आ गए लालू यादव, कर्पूरी जयंती में खुले मंच से की पीएम मोदी की तारीफ

सीएम नीतीश के निशाने पर फिर आ गए लालू यादव, कर्पूरी जयंती में खुले मंच से की पीएम मोदी की तारीफ

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को परिवारवादी राजनीति करने वालों को जमकर लताड़ा. जननायक कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती पर पटना के वेटनरी ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में सीएम नीतीश ने देश में बढती परिवारवादी राजनीति पर चिंता जताई. उन्होंने कर्पूरी ठाकुर को याद करते हुए कहा कि दो बार मुख्यमंत्री और कई बार अलग अलग सदनों के लिए निर्वाचित होने के बाद भी कर्पूरी ठाकुर ने कभी भी अपने परिवार के लोगों को राजनीति में आगे नहीं बढ़ाया. उच्च आदर्शों की बात करने वाले कर्पूरी ने उन तमाम बातों को अपने जीवन पर भी लागू किया.

जदयू के राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर का जिक्र करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि इन्हें भी राजनीति में हम ही लेकर आए हैं. कर्पूरी ठाकुर के निधन के उपरांत ही हमने रामनाथ ठाकुर को राजनीति में आगे बढ़ाया. उन्हें राज्यसभा सांसद के साथ ही जदयू के महासचिव का भी पद दिया. लेकिन जब तक कर्पूरी ठाकुर रहे उन्होंने कभी भी अपने परिवार के लोगों के लिए राजनीति में कोई जगह नहीं बनवाई. वहीं सीएम नीतीश ने इस बात पर चिंता जाहिर की कि आजकल परिवारवादी राजनीति को खूब बढ़ावा मिल रहा है. नीतीश ने कहा कि हमने कभी अपने परिवार को आगे नहीं बढ़ाया. 

निशाने पर आ गए लालू : संयोग से नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार में मौजूदा समय में जिन राजनीतिक दलों का सहयोग है उसमें राजद भी शामिल है. राजद को लेकर अक्सर विरोधी दल कटाक्ष करते हैं कि वह परिवारवादी पार्टी है. दरअसल, राजद सुप्रीमो लालू यादव के परिवार के कई सदस्य अलग अलग सदनों में हैं. लालू की पत्नी एमएलसी हैं. उनके दो बेटे विधायक हैं और तेजस्वी यादव तो उप मुख्यमंत्री हैं. वहीं लालू की बेटी मीसा भारती भी राज्यसभा सांसद हैं. ऐसे में एक ओर नीतीश कुमार परिवारवादी पार्टियों को निशाने पर लेते हैं तो दूसरी ओर उनके सहयोगी दल राजद पर ऐसा ही आरोप लगता है. राजनीतिक जानकारों की मानें तो एक तरह से सीएम नीतीश ने राजद सहित तमाम ऐसे दलों को ही निशाने पर लिया है.

पीएम मोदी का जताया आभार : सीएम नीतीश ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने रामनाथ ठाकुर को फोन किया था. रामनाथ ठाकुर ने मुझे यह बात बताई. उन्होंने कहा कि बिहार में वर्ष 2005 में हमारी सरकार बनने के बाद वर्ष 2007 से ही हमलोग कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग करते रहे हैं. अब मिल गया है तो भले ही भाजपा वाले इसके लिए हमारा नाम नहीं लें लेकिन हम मीडिया के माध्यम से उनका आभार जताते हैं. 


Suggested News