बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फ्री इलाज वाले अस्पताल के लिए नहीं मिल रही जमीन, निर्माण के लिए नासा के वैज्ञानिक ने दिए हैं 225 करोड़ रुपए

फ्री इलाज वाले अस्पताल के लिए नहीं मिल रही जमीन, निर्माण के लिए नासा के वैज्ञानिक ने दिए हैं 225 करोड़ रुपए

LAKHAISARAI : NASA के लिए काम कर चुके बिहार के एक वैज्ञानिक को कोरोना काल में अपनी जड़ों की याद आई। अपने पुरखों के घर में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था मिले, निःशुल्क इलाज मिले. इसके लिए अस्पताल बनाने की योजना बनाई। अस्पताल के निर्माण में पैसों की कोई कमी न हो, इसके लिए एक दो नहीं, बल्कि पूरे 30 मिलियल डॉलर, जो कि भारतीय करंसी में लगभग 225 करोड़ के आसपास है, जिला प्रशासन को दान में देने की घोषणा की। लेकिन यह बिहार है, यहां सबकुछ आसान नहीं है। कुछ ऐसी ही समस्या नासा के वैज्ञानिक रह चुके और फिलहाल अमेरिका में हॉलटेक इंटरनेशनल (न्यूक्लियर पावर प्लांट) कंपनी के CEO केपी सिंह के साथ हो रही है। 

केपी सिंह मूल रूप से लखीसराय के बड़हिया के रहनेवाले हैं। अमेरिका में रहकर उन्होंने अपने पैतृक जिले के लिए बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था की कल्पना की और 176 बिस्तरों वाले अस्पताल शुरू करने की तैयारी की। इस अस्पताल में सभी को मुफ्त इलाज की बात कही गई। अस्पताल को बनाने के लिए उन्होंने 30 मिलियन डॉलर का निवेश करने का प्रस्ताव दिया। लेकिन इस अस्पताल के शुरू होने में जमीन बड़ी समस्या बन गई है। जहां एक तरफ अमेरिका में रहकर वह जिले के लोगों के लिए मुफ्त इलाज वाले अस्पताल की कल्पना करते हैं, वहीं जिले में कोई ऐसा नहीं मिलता है, जो इसके लिए जमीन उपलब्ध कराने में सहायता कर सके।

खुद डीएम कर रहे हैं जगह की तलाश

बड़हिया इलाके में अस्पताल का निर्माण शुरू कराने के लिए बेहतर जगह मिल सके, इसके लिए खुद डीएम पहल कर रहे हैं। बुधवार को वह इलाके में कुछ जगहों के निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने बताया कि अस्पताल के लिए जमीन डोनेशन पर मांगा जा रहा है। किंतु कोई डोनेशन पे देने के लिए तैयार नहीं है। इसलिए हमने 2 जमीन देखा है पर जमीन मालिक द्वारा मूल्य नहीं बताया गया है। जमीन मालिक के द्वारा अकाउंटेंट से बात कर जमीन का मूल्य बताने की बात कही है। जिलाधिकारी ने BDO नीरज कुमार एवं CO प्रिया कुमारी को कहा कि जमीन मालिक से मिलकर जमीन का मूल्य तय करवाएं जिससे कि आगे हम कृष्ण पाल सिंह तक जमीन का मूल्य एवं बेहतर जमीन की बात पहुंचा देंगे। डीएम ने लोगों से अपील की है कि  अस्पताल बनाने के लिए  आगे आकर डोनेशन पर जमीन दें ताकि बड़हिया में एक बेहतर हॉस्पिटल बन सके। 

बड़हिया के लिए यह गर्व की बात है कि कृष्ण पाल सिंह जो कि यही के वासी हैं और बढ़िया में 176 बेड का निशुल्क Hospital बनाना चाहते हैं जो कि 4 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा एवं निशुल्क इलाज किया जाएगा।  कृष्ण पाल सिंह (K.P सिंह) नासा में वैज्ञानिक रह चुके हैं। इस समय वे अमेरिका में हॉलटेक इंटरनेशनल (न्यूक्लियर पावर प्लांट) कंपनी के CEO हैं। उन्होंने एक भारतीय होने के नाते कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री केयर फंड में एक मिलियन US डॉलर (7 करोड़ 50 लाख भारतीय रुपए) का सहयोग दिया है।


Suggested News