सीएम नीतीश के सिमरिया घाट दौरे को लेकर बोले नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा, कहा हरिद्वार की तर्ज पर विकसित हो सिमरिया

सीएम नीतीश के सिमरिया घाट दौरे को लेकर बोले नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा, कहा हरिद्वार की तर्ज पर विकसित हो सिमरिया

PATNA : बिहार विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा सिमरिया जाकर कल्पवास मेला का निरीक्षण करने पर कहा है कि यह निरीक्षण श्रद्धा-भक्ति के साथ अर्धकुंभ  महाकुंभ एवं पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु सरकार द्वारा प्रयास होने चाहिए। सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा निरीक्षण मात्र खानापूरी बनकर न रह जाए। 

सिन्हा ने कहा कि सिमरिया स्थान में मेले के नाम पर निविदा होती है और करोड़ों में राजस्व की प्राप्ति होती है। लेकिन मेला के नाम पर व्यय हेतु सरकार द्वारा बहुत कम राशि आवंटित किया जाता है। सिन्हा ने कहा कि यदि प्राप्त राजस्व का आधा भी सिमरिया स्थल के रखरखाव एवं सुविधा निर्माण में खर्च कर दिया जाए तो यहां की स्थिति अच्छी हो जाएगी सिन्हा ने मांग की है कि सिमरिया का पर्यटन की दृष्टि से हरिद्वार के तर्ज पर विकास किया जाना चाहिए और सिमरिया तथा हाथीदह दोनों तरफ सीढ़ीनुमा घाट का निर्माण होना चाहिए।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि बेगूसराय जिले में अपराधिक घटनाओं में वृद्धि एवं पिछले 3 माह में एक दर्जन से अधिक हत्या के कारण लोग सिमरिया भ्रमण से डर रहे हैं। बेगूसराय जिला में अपराध पर प्रभावी नियंत्रण होने के पश्चात ही सिमरिया को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने में सफलता मिलेगी। सिन्हा ने कहा कि सिमरिया में वर्तमान व्यवस्था में हर घाट पर मेला के नाम पर तहसील एवं अंत्येष्टि करने आए लोगों से जबरन पैसे की वसूली आम बात हो गई है। सरकार को इस पर ध्यान देना होगा एवं इसे रोकना चाहिए।

सिन्हा ने कहा कि पूर्व में अन्येष्टि करने वाले लोगों से पैसे की वसूली बंद करायी गयी थी। परन्तु भ्रष्ट मानसिकता वाले लोगों द्वारा इसे फिर से शुरु करा दिया गया है। सिन्हा ने कहा कि सिमरिया स्थान में पूर्व में कुंभ एवं महाकुंभ का आयोजन कराया जा चुका है और पुनः वर्ष 2023 में आयोजन होगा। सिन्हा ने कहा कि सिमरिया जैसे तीर्थ स्थल को भ्रष्ट प्रशासन से मुक्त कराना जरुरी है। साथ ही अपराधियों पर कार्रवाई कर तीर्थ यात्रियों को भी भय मुक्त कराया जाय। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि कल्पवास का मेला महीना भर चलता है और इस दौरान कल्पवासियों को कोई असुविधा ना हो, बेगूसराय जिला प्रशासन को इसे सुनिश्चित करना चाहिए। सिन्हा ने आशा व्यक्त की है कि मुख्यमंत्री के दौरा से कल्पवासियों की सुविधा से वृद्धि होगी। बता दें की आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बेगूसराय जिले में स्थित सिमरिया घाट गए थे। जहाँ जाकर उन्होंने घाट पर चल रहे कार्यों का जायजा लिया। 

Find Us on Facebook

Trending News