बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्राइवेट स्कूलों की तरह सरकारी विद्यालयों के छात्रों को भी मिलेगा स्कूल बैग, वॉटर बोतल, जूते-मोजे, केके पाठक ने कर दी घोषणा

प्राइवेट स्कूलों की तरह सरकारी विद्यालयों के छात्रों को भी मिलेगा स्कूल बैग, वॉटर बोतल, जूते-मोजे, केके पाठक ने कर दी घोषणा

BHAGALPUR : छात्र छात्राएं पठन-पाठन पर विशेष ध्यान दें खास करके नवमी एवं 11वीं छात्रों को उन्होंने बातचीत के दौरान कहा कि पूरा वर्ष बचा हुआ है हम लोग प्रयासरत है की नवमी दसवीं के छात्रों को भी पुस्तक उपलब्ध कराऐगे अगर सरकार के तरफ से तैयारी हो गया तो हम लोग सभी को पुस्तक देंगे साथ ही शिक्षक कि अब कहीं पर कमी नहीं है। तीसरे एवं चौथे चरण में पूरी बिहार में शिक्षकों की कमी नहीं रहेगी जल्द ही तीसरे चरण की परीक्षा होगी। 

यह बात बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने छात्रों से कहा उन्होंने कहा कि छात्रों को बैग वॉटर बोतल जूता मौज दे कर एक मॉडल छात्र के रूप में स्थापित करने की तैयारी की शिक्षा विभाग कर रही है। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो छात्रों को ये सभी व्यवस्थाएं मिलेगी। सभी विद्यालय में इंफ्रास्ट्रक्चर के तहत चार दिवारी नए भवन बेंच  डैक्स के साथ खेलने की सभी सामग्री की उपलब्ध कराई जा रही है।

वहीं कक्षा 6 के किताब नहीं होने को लेकर के उन्होंने कहा कि तत्काल विभाग इस पर जांच कर रहे है। कि क्यों नहीं कक्षा 6 का किताब नहीं  पहुंचा एक अभिभावक रामचंद्र पंडित के द्वारा बताया गया की कक्षा 6 के छात्रों को किताब नहीं मिला है।

जिस पर उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी से जानकारी ली। वहीं इस मौके पर गैर जिम्मेदार शिक्षकों एवं विभाग के कर्मियों के ऊपर कार्रवाई करने की बात कही तो वहीं उनके द्वारा अच्छे स्कूल के शिक्षकों को पुरस्कृत भी किया जा रहा है, सम्मानित भी हो रहे हैं। विद्यालय में अवैध रूप से जर्जर भवन बना हुआ है तो उसे तत्काल तोड़ने का निर्देश डुमरिया जगदंबा मध्य विद्यालय एवं सैदपुर उच्च माध्यमिक विद्यालय को दिया लतीपाकर  उच्च विद्यालय प्रांगण को चार दिवारी से घेरने  का निर्देश दिया जिससे कि विद्यालय में एक सुरक्षित जगह बना रहे साथ इन्होंने शिक्षकों को कार्य कुशलता को लेकर के कई आवश्यक निर्देश दिए।

अंगवस्त्र देकर किया  सम्मानित

गोपालपुर के सैदपुर उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में विद्यालय भवन उपलब्ध कराने को लेकर के ग्रामीणों ने हर्ष जाहीर की  ग्रामीण नितेंद्र कुमार सिंह उर्फ गुलाबी सिंह आस्तिक कुमार रोशन कुमार मुरारी सिंह जयप्रकाश सिंह सहित दर्जनों ग्रामीणों ने अपर मुख्य सचिव से विद्यालय में आज तक सरकारी भवन नहीं बनने को लेकर के तत्काल भवन उपलब्ध कराने का मांग किया जिस पर उन्होंने यहां पर 1 वर्ष के अंदर में भवन बनाने तैयार होने का आश्वासन दिया इस मौके पर यहां के छात्रों एवं शिक्षकों से भी मिलकर उन्होंने कई आवश्यक निर्देश दिए इस मौके पर ग्रामीणों सह एमएलसी प्रतिनिधि रोशन कुमार उर्फ रंजन राय गुलाबी सिंह के द्वारा अंगवस्त्र देकर उन्हें सम्मानित भी किया।

5:00 बजे तक सभी विद्यालय में थे छात्र जमे हुए

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक आने की संभावित कार्यक्रम को लेकर के संत विनोबा उच्च माध्यमिक विद्यालय 83 उच्च माध्यमिक विद्यालय कमलाकुंड उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं लतीपाकर  उच्च माध्यमिक विद्यालय में जाना तय हुआ थाl लेकिन इनके द्वारा सड़क के किनारे कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया।  उनके आने के कार्यक्रम को लेकर के यहां पर उनके द्वारा ऐसे विद्यालयों का भी चयन किया गया जहां पर उन्हें पूर्व से जाने की सूचना नहीं थी। जिसमें डुमरिया मध्य विद्यालय की स्थिति को देखकर के वह बिफर  गए कि अभी भी यहां पर स्थिति खराब हैl इसलिए वहां के प्रधानाध्यापक पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया। 

उनके आने को  लेकर के कई विद्यालयों में छात्र जमे हुए थे सभी कक्षाओं में पठन-पाठन चल रहा था कहीं छात्र पढ़ा  रहे थे कहीं शिक्षक पढ़ा रहे थे अनुसूचित जाति जनजाति विद्यालय डुमरिया में एक छात्राओं के द्वारा कक्षा दो में पढ़ने के दौरान उन्होंने उसे करने को कहा जिस पर उन्होंने वर्णमाला पर आया जिसको वह समझ नहीं पा रहे थेl जिस पर अपने साथ चल रहे राज्य परियोजना निदेशक रवि से जानकारी ली जिस पर बताया कि उनके द्वारा बताया गया कि यह अक्षर माला में वर्णमाला है उसी को पढ़ाया जा रहा है।

REPORT - BALMUKUND KUMAR

Suggested News