बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

न्यू पार्लियामेंट बिल्डिंग में मनेगा देश की आजादी का 75 वां वर्षगांठ, लोकसभा स्पीकर ने कर दिया ऐलान

 न्यू पार्लियामेंट बिल्डिंग में मनेगा देश की आजादी का 75 वां वर्षगांठ, लोकसभा स्पीकर ने कर दिया ऐलान

दिल्ली. 15 अगस्त 2022 तक देश का नया संसद भवन बनकर तैयार हो जायेगा. यह जानकारी लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने दी है. उन्होंने कहा कि देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले नया संसद भवन बनकर तैयार हो जाएगा, इसके लिए प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 2022 में स्वतंत्रता दिवस नया  में मनाया जाएगा.

बता दें कि देश में नए संसद भवन की आधारशिला दिसंबर 2010 में रखी गई थी. पुराने संसद भवन के निकट 64,500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनाए जा रहे हैं. इस चार मंजिला नए संसद भवन के निर्माण पर 971 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है. इसका निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ तक यानी 2022 तक पूरा करने का फैसला लिया गया था.

संसद के नए भवन में निचले सदन लोकसभा के 888 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है. नई इमारत में लोक सभा भूतल में होगी. वहीं उच्च सदन राज्य सभा के 384 सदस्य इसमें बैठ सकेंगे. ऐसा भविष्य में सांसदों की संख्या में वृद्धि को ध्यान में रखकर किया गया है. भारत में अभी लोक सभा में 543 और राज्य सभा में 245 सीटें हैं. नए संसद भवन की संयुक्त बैठक के दौरान वहां 1272 सदस्य बैठ सकेंगे....



Suggested News